1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar niyojit teacher news niyojit shikshak recruitment will be completed very soon education minister vijay choudhary gives task to officers upl

Bihar Niyojit Teacher News: बिहार में शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया जल्द होगी पूरी, शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने अफसरों को सौंपा टास्क

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी
शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी
Twitter

Bihar Niyojit Teacher News: बिहार शिक्षा सेवा सहित शिक्षा विभाग (Education Department, Bihar) से जुड़ी अन्य नियुक्तियों की प्रक्रिया अब शुरू की जायेगी. साथ ही प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षकों के नियोजन की प्रक्रिया की अड़चनों को दूर करके अधूरी प्रक्रिया को पूरा करने की कवायद शुरू की जायेगी. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Bihar Education Minister) की अध्यक्षता में विशेष रूप से प्राथमिक और माध्यमिक निदेशालयों के कामकाज को लेकर हुई विशेष बैठक में इस संबंध में दिशानिर्देश दिये गये हैं.

शुक्रवार को दोपहर 12:30 बजे से 2:15 बजे तक चली इस बैठक में शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने विभागीय योजनाओं को प्रभावी तौर पर लागू किये जाने का निर्देश दिया. खासतौर पर नियोजन संबंधी अड़चनों को तत्काल दूर करने को कहा. उन्होंने साफ तौर पर कहा कि सभी अड़चनें समय पर दूर कर ली जानी चाहिए.

बैठक में शिक्षा मंत्री को अफसरों ने बताया गया कि ऑल इंडिया ब्लाइंड फेडरेशन की आरक्षण संबंधी एक विशेष आपत्ति पर हाइकोर्ट ने 34,500 से अधिक माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति पर रोक लगा दी थी. इसके बाद इस रोक के दायरे में 90,700 प्राथमिक शिक्षकों के नियोजन प्रक्रिया को भी रोक दिया था. फिलहाल, विभाग इस मामले में प्राथमिक नियोजन प्रक्रिया को शुरू कराने के लिए कोर्ट में अपना पक्ष रखने जा रहा है.

अफसरों ने उम्मीद जतायी कि इस मामले में विभाग को अभ्यर्थियों के हक में सफलता मिल जायेगी. शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार एवं उनके अधीनस्थ अफसरों विशेषकर प्राथमिक और माध्यमिक निदेशकों ने अपने अपने कार्यक्षेत्र की वस्तुस्थिति का प्रेजेंटेशन पेश किया. बैठक में शिक्षा सचिव असंगबा चुबा आओ, शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक विनोदानंद झा, माध्यमिक निदेशक , प्राथमिक निदेशक डॉ रणजीत कुमार सिंह एवं अन्य विभागीय अफसर मौजूद रहे.

Posted By: utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें