1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar niyojit teacher news nitish kumar govt education department postpone teachers recruitent niyojit shikshak bihar breaking news upl

Bihar Niyojit Teacher News: बिहार में फिर टला 90 हजार से ज्यादा प्राथमिक शिक्षकों का नियोजन , शिक्षा विभाग ने बताया ये कारण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हजारों शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बुरी खबर है.
हजारों शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बुरी खबर है.
File

Bihar Niyojit Teacher News: बिहार के प्रारंभिक स्कूलों में नियुक्ति की आस लेकर बैठे हजारों शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बुरी खबर है. शिक्षा विभाग ने 90 हजार से ज्यादा प्राथमिक शिक्षकों की नियोजन प्रक्रिया को फिर से स्थगित कर दिया है. बीते कई दिनों से शिक्षक अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग की तिथि से लेकर ज्वाइनिंग तक का इंतजार था. ऐसे अभ्यर्थियों को बड़ा झटका लगा है.

एक विशेष मामले में पटना हाइकोर्ट का फैसला आने तक 90 हजार से ज्यादा प्राथमिक-मध्य शिक्षकों के नियोजन की प्रक्रिया अगले आदेश तक रोक दी गयी है. नियोजन प्रक्रिया स्थगित करने की पुष्टि शिक्षा विभाग ने की है. जुलाई, 2019 से चल रही प्रक्रिया इससे पहले भी तीन बार कानूनी अड़चनों के वजह से रोकी जा चुकी है. हालांकि शिक्षा विभाग नियोजन के संदर्भ में चल रहे स्टे को खत्म कराने के लिए विशेष पैरवी करने के लिए विशेष कदम उठाने जा रहा है.

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि एक विशेष मामले में कोर्ट के स्टे की वजह से प्राथमिक नियोजन की प्रक्रिया अगले आदेश तक स्थगित की गयी है. हालांकि शिक्षा विभाग स्टे को हटवाने के लिए उच्च स्तर पर पैरवी करने जा रहा है. हमें उम्मीद है कि कोर्ट से हमें हरी झंडी मिल जायेगी. विधि सम्मत तरीके से नियोजन पूरा कराने विभाग पूरा प्रयास कर रहा है.

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इस मामले में ऑल इंडिया ब्लाइंड फेडरेशन की तरफ से उच्च न्यायालय में दर्ज करायी गयी विशेष आपत्ति के चलते शिक्षा विभाग ने प्राथमिक नियोजन को भी स्थगित करने का निर्णय लिया है. उल्लेखनीय है कि ब्लाइंड आरक्षण संबंधी कुछ समय पहले एक विशेष आपत्ति पर हाइकोर्ट ने 34500 से अधिक माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती पर रोक लगा दी थी.

इसके बाद इस रोक के दायरे में 90700 प्राथमिक शिक्षकों के नियोजन प्रक्रिया को ले लिया गया था. फिलहाल विभाग इस मामले में प्राथमिक नियोजन प्रक्रिया को शुरू कराने के लिए कोर्ट में अपना पक्ष रखने जा रहा है. उल्लेखनीय है कि इस ब्लाइंड फैडरेशन की आरक्षण संबंधी आपत्ति पर सुनवाई करते हुए हाइकोर्ट ने नियोजन पर स्टे लगा रखा है. बिहार में प्राथमिक शिक्षकों का नियोजन टलने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें