1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news cm nitish kumar hard action on liquor ban in bihar police personnel caught drinking alcohol wine then he suspended nitish kumar ka faisla upl

Bihar News: शराब पीते पकड़े गये बिहार पुलिस के कर्मी तो चली जाएगी नौकरी, चौकीदार भी नपेंगे, सीएम नीतीश कुमार का सख्त निर्देश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
File

Bihar News: शराब पीते पकड़े जाने पर बिहार पुलिस (Bihar Police) के कर्मियों की सेवा तत्काल समाप्त हो जायेगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish kumar) ने अधिकारियों से कहा कि पुलिसकर्मियों ने शराब का सेवन नहीं करने की शपथ ली है, इसलिए कोई भी पुलिसकर्मी शराब पीते पकड़े जाएं, तो उन्हें तत्काल डिसमिस करें. सभी चौकीदारों को स्थानीय स्तर पर एक–एक चीज की जानकारी होती है, इसलिए गड़बड़ी पाये जाने पर ऐसे चौकीदारों पर भी सख्त कार्रवाई की जाए.

सोमवार को उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के कामकाज की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि शराब कारोबार में पकड़े गये लोग और उन्हें मिली सजा की जानकारी को अधिक से अधिक प्रचारित किया जाए. शराब का अवैध धंधा करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई हो रही है.

उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि होम डिलिवरी और बाहर से आने वाली शराब की खेप को पकड़ा जाए. गड़बड़ी करने वाले लोगों को सजा भी दी जा रही है, किसके खिलाफ क्या कार्रवाई की गयी या किसे कितनी सजा मिली, इन सूचनाओं को प्रचारित करें. इससे इस अवैध कारोबार में लगे लोगों में भय पैदा होगा.

एक अणे मार्ग स्थित संकल्प सभा में सोमवार को मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017 में ही बिजली के खंभों पर टेलीफोन नंबर लिखवा दिया गया था, ताकि गड़बड़ी करने वालों की सूचना स्थानीय लोग दे सकें.

सीएम ने कहा कि फोन से अगर बार–बार किसी व्यक्ति के खिलाफ शिकायत मिल रही है और छापेमारी के बावजूद गड़बड़ी नहीं पायी जा रही है, तो ऐसे मामलों में सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से तहकीकात करने की जरूरत है.

बॉर्डर से सटे जिलों में जांच तेज करने का निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी के पूर्व शराब का धंधा करने वाले लोग अब क्या काम कर रहे हैं, उनके विषय में भी जानकारी एकत्रित करने की जरूरत है. अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सतत् जीविकोपार्जन योजना के तहत और अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुंचे, इस दिशा में समीक्षा कर कार्रवाई सुनिश्चित करें. उन्होंने निर्देश दिया कि सीमावर्ती इलाकों में सघन जांच करायें और गड़बड़ी मिलने पर स्थानीय प्रशासन पर भी कार्रवाई सुनिश्चित करें.

Posted By: utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें