1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news arwal district kurtha police station became number one police station in bihar kurtha is in country top ten best police station upl

Bihar News: बिहार का नंबर वन थाना बना अरवल जिले का कुर्था, देश के टॉप-10 थानों में मिला स्थान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 अरवल का कुर्था थाना नंबर वन ब
अरवल का कुर्था थाना नंबर वन ब
FIle

Bihar News: बिहार में अरवल का कुर्था थाना नंबर वन बना है. देश में थानों में किये गये रैंकिंग-2020 में कुर्था थाना को स्थान मिला है. एडीजी (आधुनिकीकरण) डा केके सिंह ने बताया कि हर साल गृह मंत्रालय की ओर से देश के थानों की रैंकिंग की जाती है.

इस बार देश के 16000 थानों के बीत रैंकिंग की गयी थी. इसमें देश के टॉप 10 थानों का चयन किया गया है. जिसमें बिहार के अरवल जिले का एक थाना कुर्था भी है. एडीजी ने बताया कि गृह मंत्रालय की ओर से कुर्था थाने का प्रमाण पत्र दिया गया है.

अब गुरुवार को डीजीपी एसके सिंघल कुर्था थानों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रमाण पत्र देंगे. इस दौरान सभी जिलों के अधिकारी मौजूद रहेंगे. गौरतलब है कि पिछले साल पहली बार राजगीर थाने को देश के टॉप-10 थानों में जगह मिली थी.

ऐसे होता है चयन

एडीजी आधुनिकीकरण ने बताया कि हर साल गृह मंत्रालय की टीम अपने स्तर से थानों का निरीक्षण कर रिपोर्ट बनाती है. इस दौरान थानों में प्रशासनिक व्यवस्था, केस अनुसंधान, सीसीटीवी कैमरे से मॉनिटिरिंग, चार्जशीट की स्थिति, थाने की साफ-सफाई, पुरुष व महिला शौचालय की व्यवस्था,थाने का भवन, थानाध्यक्ष का कार्यालय आदि की स्थिति के अनुसार थाने को अंक दिया जाता है. बिहार का अरवल जिले का कुर्था थाना नंबर वन बनने तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

उसके बाद सभी थानों की रैंकिंग बनती है. उन्होंने बताया कि देश भर में शुरू हुई रैंकिंग के बाद से ही थानों का उस स्तर से प्रशिक्षण की शुरुआत की गयी है. जिसका परिणाम मिल रहा है.

Posted By; utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें