1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar flood alert news live updatesdarbhanga samastipur railway block not opened due to floods changes in the routes of trains know about rain realted latets news in hindi bhadh 2020

Flood in Bihar : बाढ़ के कारण नहीं खुला दरभंगा समस्तीपुर रेलखंड, जानें किधर से गुजरेगी इस रूट की ट्रेनें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
समस्तीपुर-दरभंगा रेल खंड के हायाघाट स्टेशन के पास पुल के गर्डर तक पहुंचा बाढ़ का पानी
समस्तीपुर-दरभंगा रेल खंड के हायाघाट स्टेशन के पास पुल के गर्डर तक पहुंचा बाढ़ का पानी
प्रभात खबर

पटना : समस्तीपुर रेलमंडल में बाढ़ के कारण ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो रहा है. वैसे पूर्वी चंपारण में सुगौली-नरकटियागंज रेलखंड पर आज से ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरु कर दिया गया है, लेकिन समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के मध्य हायाघाट और थलवाड़ा के बीच रेल पुल तक पानी पहुंच जाने के कारण इस रूट पर चलनेवाली रेलगाड़ियों का रूट डायवर्ट किया गया है.

रेल पुल के गर्डर पर चढ़ा पानी

मालूम हो कि समस्तीपुर मंडल के समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के मध्य हायाघाट और थलवाड़ा के बीच रेल पुल के गार्डर तक बाढ़ का पानी आ गया है. इसके कारण इस रेलखंड पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है. कुछ ट्रेनों को समस्तीपुर में ही टर्मिनेट कर दिया जा रहा है. पूर्व-मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने इसकी जानकारी दी.

किन ट्रेनों का बदला रूट

समस्तीपुर-दरभंगा रेल खंड पर बाढ़ के कारण दरभंगा-दिल्ली एक्सप्रेस आज दरभंगा-सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर के स्थान पर समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर होते हुए जायेगी. इसी प्रकार 29 जुलाई को दरभंगा अहमदाबाद एक्सप्रेस भी दरभंगा- सीतामढ़ी- मुजफ्फरपुर के स्थान पर समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर होते हुए ही जायेगी. वहीं, जयनगर से अमृतसर जानेवाली जयनगर-अमृतसर एक्सप्रेस आज समस्तीपुर से ही खुलेगी. अमृतसर जयनगर एक्सप्रेस को समस्तीपुर में ही शॉर्ट टर्मिनेट किया गया था. दरभंगा से लोकमान्य टर्मिनल जानेवाली दरभंगा-लोकमान्य टर्मिनल एक्सप्रेस भी आज समस्तीपुर से ही खुलेगी.

खुला सुगौली-नरकटियागंज रेलखंड

मालूम हो कि इससे पहले पूर्वी चंपारण में सुगौली-नरकटियागंज रेलखंड पर भी ट्रेनों का परिचालन बाधित था और सुगौली जंक्शन के ट्रैक पर बाढ़ का पानी आने के कारण इस मार्ग पर परिचालन रोक दिया गया था. पानी कम होने के बाद इस रेल खंड पर सोमवार से रेल परिचान शुरू कर दिया गया है. रेल खंड के सुगौली-मझौलिया के बीच 195/5-6 किलोमीटर पर रेल पुलिया संख्या 248 पर रौलिंग ट्रायल के बाद शाम साढ़े चार बजे परिचालन को हरी झंडी दी गयी. इस दौरान रेल खंड पर करीब 39 धंटे 30 मीनट परिचान ठप रहा. मंगलवार से सप्तक्रांति सहित अन्य यात्री ट्रेन पूर्व के निर्धारित शिड्यूल से चलेगी.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें