1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar election chunav 2020
  5. bihar vidhan sabha chunav date assembly election in bihar bihar vidhan sabha all constituency election dates to be declared soon

Bihar Vidhan Sabha Election Date 2020: डेढ़ गुना मतदान केंद्र, लाखों पीपीई किट-मास्क के साथ बिहार में वोट का अधिकार प्रयोग करेगी जनता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Vidhan Sabha Election Date 2020: बिहार में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव, 10 नवंबर को नतीजों का ऐलान
Bihar Vidhan Sabha Election Date 2020: बिहार में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव, 10 नवंबर को नतीजों का ऐलान
सोशल मीडिया

दिल्ली: आखिरकार बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बिहार में तीन चरणों में मतदान होने की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीट, दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीट, जबकि, तीसरे चरण में 15 जिलों की 78 सीट पर वोटिंग होगी. खास बात यह है कि सुबह सात से शाम छह बजे तक वोटिंग डाली जाएगी. कोरोना संकट को देखते हुए एक घंटे ज्यादा (नक्सली इलाकों को छोड़कर) वोटिंग का फैसला लिया गया है.

एक नजर में बिहार विधानसभा चुनाव 

  • पहले चरण में 71 सीटों पर 28 अक्टूबर को वोटिंग

  • दूसरे चरण में 94 सीटों पर 3 नवंबर को वोटिंग

  • तीसरे चरण में 78 सीटों पर 7 नवंबर को वोटिंग

  • 10 नवंबर को रिजल्ट निकलने का दिन

कोविड-19 संकट के बीच बिहार में चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि बिहार में 243 सीटों पर चुनाव होना है. राज्य में 29 नवंबर तक विधानसभा का कार्यकाल है. कोविड-19 संकट को देखते हुए पोलिंग स्टेशन की संख्या और मैनपावर को बढ़ाया गया है. इस बार चुनाव में 7 करोड़ से अधिक मतदाता मतदान करेंगे. एक बूथ पर एक हजार ही मतदाता होंगे. चुनाव में 6 लाख पीपीई किट, 6 लाख फेस शील्ड और 23 लाख हैंड ग्लव्स दिए जाएंगे. 16 लाख प्रवासी मजदूर ही वोट डाल सकते हैं. 80 साल की उम्र तक के लोग पोस्टल बैलेट से वोट डाल सकेंगे. कोरोना संक्रमित भी वोट डाल सकेंगे.

लोगों की सुरक्षा सबसे पहली प्राथमिकता 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि कोविड-19 के कारण 70 से ज्यादा देशों ने अपने देश के चुनाव टाल दिए हैं. कोरोना काल में लोगों के हेल्थ और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा. इसके लिए चुनाव आयोग ने काफी तैयारी की है. इसी को ध्यान में रखकर चुनाव कार्यक्रम को भी बनाया गया है. राज्यसभा चुनाव और विधान परिषद चुनावों में भी हमने ऐसा किया है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने साफ किया है कि कोरोना संकट को देखते हुए किसी तरह की कोताही नहीं बरती जाएगी. कोरोना संक्रमण को देखते हुए सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे.

आयोग ने जारी किया कोविड-19 प्रोटोकॉल

कोरोना संकट के बीच होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर आयोग ने कोविड-19 प्रोटोकॉल भी जारी किया था. इसको लेकर कई खास नियमों का पालन करने को कहा गया है.

  • मतदान केंद्रों की संख्या डेढ़ गुना से ज्यादा

  • मतदान कर्मियों की संख्या में भी इजाफा

  • मतदान केंद्रों पर वोटर्स की संख्या सीमित

  • केंद्रों पर वोटर्स को मास्क लगाना जरूरी

  • सैनिटाइजर के इस्तेमाल का सख्त निर्देश

  • हर केंद्र पर मास्क, सैनिटाइजिंग और तापमान मापने के इंतजाम

  • मतदान के पहले बूथ सैनिटाइज करने की हिदायत

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें