1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar corona update nitish kumar government will again distribute six masks to each family in villages of bihar mukhiya will not donate this upl

बिहार के गांवों में प्रत्येक परिवार को नीतीश सरकार बांटेगी छह-छह मास्क, मुखिया नहीं इस बार ये करेंगे काम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार सरकार ने  मास्क वितरित करने का फैसला किया है
बिहार सरकार ने मास्क वितरित करने का फैसला किया है
File

बिहार सरकार ने कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए गांवों में बड़े पैमाने पर मास्क वितरित करने का फैसला किया है. इसके तहत प्रत्येक परिवार को छह मास्क नि:शुल्क उपलब्ध कराये जायेंगे. एक मास्क की कीमत अधिकतम 15 रुपये होगी.

इस पर आने वाला खर्च 15वें वित्त आयोग से मिली राशि से किया जायेगा.पंचायती राज्य मंत्री सम्राट चौधरी ने मंगलवार को कहा है कि कोरोना महामारी की रोकथाम के लिये 12 करोड़ लोगों के बीच मुफ्त मास्क का वितरण किया जायेगा.

इस बारे में पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने सभी जिलाधिकारियों और जिला पंचायती राज पदाधिकारियों को मंगलवार को पत्र भेजा है. इसमें कहा गया कि ग्राम पंचायत की ओर से मास्क की खरीद स्थानीय स्तर पर जीविका या खादी भंडार से की जाये. यदि वहां मास्क अनुपलब्ध हो तो स्थानीय स्तर पर कपड़े का मास्क तैयार कराया जाये. मास्क का वितरण घर-घर जाकर संबंधित ग्राम पंचायतों के पंचायत सचिव के माध्यम से कराया जायेगा.

पंचायत सचिव बांटेंगे घर-घर मास्क

पंचायती राज्य मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि हर ग्रामीण परिवार को छह मास्क दिया जायेगा. मास्क वितरण संबंधित ग्राम पंचायत के पंचायत सचिव के माध्यम से किया जायेगा, इसके पूर्व यह काम हर गांव में मुखिया के माध्यम से कराया गया था, लेकिन पंचायत चुनाव को देखते हुए इस कोरोना काल में यह जिम्मेदारी पंचायत सचिव को दिया गया है. वह इस के लिए लाभुक का पहचान पत्र एवं वितरण पंजी पर हस्ताक्षर करायेंगे. इस कार्य में कार्यपालक सहायकों की सेवा ली जायेगी.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें