1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar corona update all government and private school college and coaching will remain closed till may 15 bihar govt education department new corona guidelines upl

बिहार में निजी एवं सरकारी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग 15 मई तक रहेंगे बंद, शिक्षा विभाग ने जारी किया नया गाइडलाइन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में निजी एवं सरकारी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग 15 मई तक रहेंगे बंद
बिहार में निजी एवं सरकारी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग 15 मई तक रहेंगे बंद
File

Bihar Corona Update: बिहार में बेकाबू कोरोना के बीच राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. शिक्षा विभाग ने एक आदेश निकाल कर 15 मई तक प्रदेश के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को बंद करने के आदेश जारी किये हैं.

गौरतलब है कि है कि कोविड के कहर के कारण अभी तक शिक्षण संस्थाओं को केवल 18 अप्रैल तक बंद रखने के लिए कहा था. नया आदेश गुरुवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने जारी किया है. अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने अपने आदेश में साफ कर दिया है कि शिक्षकों को बारी-बारी से स्कूल आना अनिवार्य होगा.

शैक्षणिक कार्यक्रम पहले की तरह ऑनलाइन चालू रखने के लिए भी कहा है. अपर मुख्य सचिव ने आदेश में कहा है कि प्राथमिक स्कूलों में जहां 2 शिक्षक हैं, वहां बारी-बारी से शिक्षक स्कूल में उपस्थित रहेंगे. जहां 2 से ज्यादा शिक्षक पदस्थापित हैं , वह प्रतिदिन बारी-बारी से 33 फीसदी तक उपस्थित रहेंगे. मध्य विद्यालय माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के संदर्भ में प्रिंसिपल या प्रभारी प्रिंसिपल प्रतिदिन उपस्थित रहेंगे.

बाकी शिक्षक या शिक्षकेतर कर्मी प्रतिदिन बारी-बारी से 33 फीसदी ही उपस्थित रहेंगे.इसके अलावा उन्होंने साफ किया है कि विश्वविद्यालय महाविद्यालय में सह प्राध्यापक, प्राध्यापक और उनके समकक्ष अथवा ऊपर के सभी पदाधिकारी प्रतिदिन उपस्थित रहेंगे. इन पदों से नीचे के सभी पदाधिकारी एवं कर्मी बारी -बारी से प्रतिदिन 33 फीसदी ही उपस्थित रहेंगे. इ

स तरह की व्यवस्था बनाने के आदेश प्रदेश के सभी जिला पदाधिकारियों एवं जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिये गये हैं. इसका पालन अनिवार्य तौर पर करने के लिए कहा गया है.

बता दें कि हाल ही में कोविड के कहर के मद्देनजर गृह विभाग के एक पत्र पर कुछ विश्वविद्यालयों ने भी अपने स्तर पर स्कूल बंद करने के आदेश जारी कर दिये थे. इससे विभिन्न जिला पदाधिकारियों में संशय की स्थिति बन गयी थी.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें