1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar corona update again this time no chaiti chhath puja 2021 on ghats also ban on ram navami juloos and ramadan jume ki namaj at public place corona bihar guidelines upl

बिहार में इस बार भी घाटों पर छठ पूजा नहीं, सार्वजनिक स्थलों पर रामनवमी जुलूस और रमजान के जुमे की नमाज पर पाबंदी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 रामनवमी, छठ पूजा और जुम्मे की नमाज का आयोजन नहीं होगा.
रामनवमी, छठ पूजा और जुम्मे की नमाज का आयोजन नहीं होगा.
File

Bihar Corona Update: कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव और इसके खतरे को देखते हुए पटना जिला प्रशासन ने धार्मिक आयोजनों को लेकर बुधवार को साफ कर दिया है कि सार्वजनिक स्थलों पर रामनवमी, छठ पूजा और जुम्मे की नमाज का आयोजन नहीं होगा.

इसका सख्ती से पालन कराने के लिए बुधवार को पटना डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह एवं एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने नगर आयुक्त, पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक, सिटी और ग्रामीण, सभी एडीएम, एसडीओ एसडीपीओ, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बैठक की.

डीएम और एसएसपी ने सार्वजनिक जगहों पर भीड़ नहीं लगाने और लोगों को सुरक्षित व सावधानी से अपने-अपने घरों में ही पूजा करने को कहा है. सरकारी दिशा निर्देश के अनुरूप अभी सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के आयोजन पर रोक है. साथ ही सभी धार्मिक स्थल आम जनों के लिए बंद है.

डीएम ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी और कार्यपालक पदाधिकारी को पूजा समिति के सदस्यों, वार्ड पार्षदों, जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करने को कहा है. इसमें कहा गया कि छठ घाटों पर छठ पूजा का आयोजन करना मना है. डीएम ने कहा कि रामनवमी के अवसर पर कोई जुलूस नहीं निकाले जाएंगे. जुम्मे की नमाज सार्वजनिक स्थल या मस्जिद में अदा नहीं करनी है. लोग अपने-अपने घरों में ही जुम्मे की नमाज अदा करें.

Corona Guidelines in Bihar: नियम का होगा कड़ाई से अनुपालन

डीएम ने लोगों को जानकारी देने के लिए क्षेत्र में माइकिंग कर लोगों को जानकारी देने और कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया. इस संबंध में डीएम ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी से अपने अपने अनुमंडलीय क्षेत्र मे उक्त पूजा के सार्वजनिक स्थलों पर आयोजन के रोक लगाने संबंधी तैयारी के बारे में अनुमंडलवार जानकारी प्राप्त की.

इस आदेश का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को जगह जगह पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया.

उन्होंने सभी कार्यपालक पदाधिकारी को अपने-अपने अंचल में वार्ड पार्षदों के साथ बैठक करने तथा उन्हें जानकारी देने एवं अपेक्षित सहयोग प्राप्त करने का निर्देश दिया है. डीएम ने कहा है कि कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है. ऐसी स्थिति में सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ भाड़ लगाने तथा सामूहिक रूप से पूजा आयोजित करने से संक्रमण की संभावना और अधिक बढ़ जाएगी. इसलिए जनहित में लोग अपने अपने घरों में ही सुरक्षित एवं सावधानी से पूजा करें.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें