35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दो मुन्नाभाई समेत एक छात्र को किया गिरफ्तार

आरा : सोमवार को काफी सख्ती के बीच जिले में मैट्रिक की परीक्षा शुरू हुई. पहले दिन की परीक्षा से बिहिया के विभिन्न केंद्रों से 45 छात्राएं गायब रहीं, तो वहीं आरा में दो मुन्ना भाई समेत एक छात्र चोरी के आरोप में पकड़ा गया. डीएम रौशन कुशवाहा एवं एसपी सुशील कुमार ने वार्षिक माध्यमिक […]

आरा : सोमवार को काफी सख्ती के बीच जिले में मैट्रिक की परीक्षा शुरू हुई. पहले दिन की परीक्षा से बिहिया के विभिन्न केंद्रों से 45 छात्राएं गायब रहीं, तो वहीं आरा में दो मुन्ना भाई समेत एक छात्र चोरी के आरोप में पकड़ा गया. डीएम रौशन कुशवाहा एवं एसपी सुशील कुमार ने वार्षिक माध्यमिक परीक्षा के सफल, शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त संचालन सुनिश्चित कराने को लेकर आरा मुख्यालय के आठ परीक्षा केंद्रों का भ्रमण कर जायजा लिया. इस क्रम में जिलाधिकारी ने परीक्षा केंद्र पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल की तैनाती, परीक्षा भवन में वीक्षण कार्य तथा लाइट की व्यवस्था, आगंतुक पंजी सहित कई अन्य कार्यों का निरीक्षण किया.

जिलाधिकारी ने कहा कि कदाचार में संलिप्त किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जायेगा. निरीक्षण के दौरान डीएम ने एसबी उच्च विद्यालय आरा के केंद्राधीक्षक विजय कुमार चौधरी को उनकी अक्षमता के आधार पर केंद्राधीक्षक के दायित्व से हटा दिया तथा मोहम्मद मुस्तफा अंसारी को उच्च विद्यालय के केंद्राधीक्षक के रूप में प्रतिनियुक्त किया.
जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने परीक्षा के पहले दिन कैथोलिक उच्च विद्यालय आरा, एसबी कॉलेज आरा, एसबी उच्च विद्यालय आरा, पयहारी महाराज जी कॉलेज आरा सहित कुल आठ परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया तथा आवश्यक निर्देश दिया.
इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी कौशल किशोर ने बताया कि दोनों पालियों में परीक्षा बिल्कुल शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त संपन्न हुई. डीएम ने सभी दंडाधिकारियों को परीक्षा केंद्रों के भ्रमण के दौरान केंद्र की आगंतुक पंजी में प्रविष्टि, अभ्युक्ति एवं हस्ताक्षर करने का निर्देश दिया है, ताकि परीक्षा का सतत एवं प्रभावी मॉनीटरिंग सुनिश्चित की जा सके.
जैन कॉलेज परीक्षा केंद्र से दो मुन्ना भाई गिरफ्तार : नवादा थाना क्षेत्र अंतर्गत मैट्रिक की परीक्षा केंद्र से दो मुन्ना भाइयों को पुलिस ने गिरफ्तार किया. साथ ही इस मामले में चोरी करने के आरोप में एक अन्य छात्र को भी गिरफ्तार किया गया. पकड़े गये मुन्ना भाई में कोइलवर थाना क्षेत्र के धर्मपुर गांव निवासी विवेक कुमार तथा अमित कुमार शामिल हैं.
तीनों की गिरफ्तारी जैन कॉलेज परीक्षा केंद्र से किया गया है. इस संबंध में नवादा के थानाध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया कि जैन कॉलेज केंद्र से दो मुन्ना भाई पकड़े गये हैं. आवेदन आने के बाद प्राथमिकी दर्ज की जायेगी.
डीएम ने एसबी उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक को अक्षमता के आरोप में हटाया
शांतिपूर्ण माहौल में मैट्रिक परीक्षा हुई शुरू
बिहिया. बिहिया नगर स्थित तीन परीक्षा केंद्रों पर सोमवार से शांतिपूर्ण माहौल में मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो गयी. पहले दिन की विज्ञान पेपर की हुई परीक्षा को कदाचारमुक्त माहौल में परीक्षा संचालन करने का प्रशासन ने दावा किया है. जानकारी के अनुसार नगर स्थित यूनिवर्सल पब्लिक स्कूल में दोनों पालियों की परीक्षा में कुल 782 छात्राओं में 15 छात्राएं अनुपस्थित रहीं.
इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर दोनों पालियों में कुल 1083 छात्राओं में 18 छात्राएं तथा कस्तूरबा बालिका उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्र पर कुल 835 छात्राओं में 12 छात्राएं अनुपस्थित रहीं. नगर के तीन केंद्रों पर चल रही परीक्षा को लेकर उमड़ी छात्राओं एवं उनके अभिभावकों की भीड़ को लेकर मुख्य मार्ग समेत अन्य जगहों पर जहां-तहां जाम की समस्या पूरे दिन उत्पन्न होती रही, जिससे लोगों को आवागमन में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा.
पीरो के अलग-अलग केंद्रों से सात अभिभावक धराये
पीरो. अनुमंडल मुख्यालय के पांच परीक्षा केंद्रों पर सोमवार को मैट्रिक परीक्षा का पहला दिन शांतिपूर्ण रहा. परीक्षा के पहले दिन पुलिस ने अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर कदाचार कराने का प्रयास करने के आरोप में सात अभिभावकों को गिरफ्तार किया.
पुलिस सूत्रों के अनुसार महात्मा गांधी काॅलेज लहराबाद स्थित परीक्षा केंद्र से तीन, किसान बालिका उच्च विद्यालय स्थित परीक्षा केंद्र से दो और उच्च विद्यालय पीरो स्थित परीक्षा केंद्र से दो अभिभावकों को कदाचार कराने का प्रयास के आरोप में गिरफ्तार किया गया. आरोपितों से बाद में जुर्माना वसूलने के बाद छोड़ दिया गया. बता दें कि मैट्रिक परीक्षा के लिए अनुमंडल मुख्यालय में पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी काफी मुस्तैद हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें