1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. postal department to give 10 lakh compensation on corona death of gramin dak sevak bihar news hindi skt

बिहार में कोरोना से ग्रामीण डाक सेवकों की मौत पर परिजनों को मिलेगा 10 लाख मुआवजा, डाक विभाग ने लिया अहम फैसला

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रतीकात्मक फोटो.
प्रतीकात्मक फोटो.
social media

कोरोना के चलते कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. कई ग्रामीण डाक सेवकों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गयी. ऐसे में डाक विभाग ने अहम फैसला लिया है कि कोविड-19 से निधन हुए ग्रामीण डाक सेवकों को 10 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा.

इस संबंध में भागलपुर प्रधान डाकघर के पोस्ट मास्टर सुनिल कुमार सुमन ने बताया कि डाक निदेशालय के निर्देश की जानकारी मिली है, लेकिन अभी तक नोटिफिकेशन प्राप्त नहीं हुआ है. मुआवजा संबंधित नोटिफिकेशन प्राप्त होने पर परिजनों की ओर से आवेदन आने पर मुआवजा राशि मिलेगी.

कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी पर डाक विभाग ने भी सेवाओं पर लगाये गये प्रतिबंध को हटाना शुरू कर दिया है. इस क्रम में चीन और न्यूजीलैंड के लिए पार्सल समेत सभी श्रेणियों बुकिंग फिर से शुरू करने का आदेश जारी किया है. यह आदेश डाक निदेशालय के असिस्टेंट डायरेक्टर जनरल राम नरेश सिकारिया स्तर से जारी की गयी है.

चीन के लिए सभी श्रेणियों के मेल की बुकिंग की बहाली की जाती है, जिसे तत्काल प्रभाव से एक सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया गया था. ठीक इस तरह से न्यूजीलैंड के लिए सभी श्रेणियों के मेल की बुकिंग व कलेक्शन की बहाली शुरू की जाती है. बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर को देख 26 अप्रैल से सभी प्रकार के मेल पर रोक लगा दी गयी थी. बिहार में कोरोना से ग्रामीण डाक सेवकों की मौत पर परिजनों को मिलेगा 10 लाख मुआवजा तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें।

सरकार का जो नियम है, उसके तहत मुआवजा मिलेगा. केवल नोटिफिकेशन प्राप्त होने की देरी है. चीन और न्यूजीलैंड के लिए डाक सेवा बुकिंग चालू करने का नोटिफिकेशन जारी हो गया है.

आरपी प्रसाद, डाक अधीक्षक, डाक प्रमंडल, भागलपुर

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें