1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. nishikant dubeys initiative will give speed to many roads projects including nh 80 connecting bihar and jharkhand review report sought bihar latest news

निशिकांत दुबे के पहल से बिहार व झारखंड को जोड़ने वाली एनएच 80 समेत कई सड़कों के प्रोजेक्ट को मिलेगी गति, मांगी गई समीक्षा रिपोर्ट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गोड्डा सांसद डाॅ. निशिकांत दुबे
गोड्डा सांसद डाॅ. निशिकांत दुबे

भागलपुर : बिहार और झारखंड को जोड़ने वाली एनएच 80 समेत छोटी-बड़ी सड़कों के प्रोजेक्ट को न केवल गति मिलेगी, बल्कि इसके बनने से रास्ता भी सुगम होगा. गोड्डा सांसद डाॅ. निशिकांत दुबे ने सड़कों के प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन की पहल की है. सांसद द्वारा उठाये जा रहे सड़क संबंधी मुद्दों की समीक्षा के बारे में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, नयी दिल्ली के निजी सचिव ने एनएचएआइ के मेंबर (एडमिन) आलोक कुमार को लिखा है और इसकी एक कॉपी सांसद को भी उपलब्ध करायी है.

पिछली बैठक में विचार किये गये ऐसे सभी मुद्दों की समीक्षा करने कहा गया है

सड़क संबंधी सभी मुद्दों की समीक्षा मंत्री द्वारा 12 मार्च 2020 को बैठक में हुई थी. मार्च, 2020 में हुई पिछली बैठक में विचार किये गये ऐसे सभी मुद्दों की समीक्षा करने कहा गया है और एक स्थिति रिपोर्ट कार्यालय को समर्पित करने की बात कही है. ताकि मंत्री को इसके अनुसार अवगत कराया जा सके. समीक्षा रिपोर्ट 10 दिनों के अंदर मांगी गयी है.

एनएच 80 व 31 के बीच मिसिंग लिंक को एनएच घोषित करने की मांग

एनएच 80 एवं 31 के बीच मिसिंग लिंक को एनएच घोषित करने एवं गंगा नदी पर बटेश्वरनाथ के पास रेल सह सड़क पुल बनाने के संबंध में पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को लिखा है. जारी पत्र में कहा है कि झारखंड, बिहार, बंगाल से अच्छी तरह परिचित हैं. राज्य में सुरक्षा और इंफ्रास्ट्रक्चर विकास दोनों के संदर्भ में नक्सलवाद प्रमुख समस्या है.

भागलपुर की समस्याओं को भी रखा सामने 

झारखंड के संथाल परगना और बिहार के भागलपुर के साथ-साथ उत्तर पूर्व के क्षेत्रों में अपेक्षाकृत कम औद्योगिकीकरण होता है. इस प्रकार भागलपुर में एक पवित्र स्थान बटेश्वरस्थान में गंगा पर रेल-सह-पुल, एनएच-80 को कहलगांव से एनएच-31 को रंगरा के पास जोड़ देगा. विक्रमशिला कटेहरी लाइन परियोजना के निर्माण के सिलसिले में गंगा नदी के किनारे बटेश्वरस्थान में रेल सह सड़क पुल के निर्माण का प्रस्ताव पिंक बुक 2016-17 में दिया गया है. ऐतिहासिक, पर्यटन और औद्योगिकीकरण की क्षेत्रीय मांग के मद्देनजर इस 32 किलोमीटर के मिसिंग लिंक को नेशनल हाइवे के रूप में घोषित करने का अनुरोध किया गया है, जिसे स्वीकृति प्रदान किया जाये.

ये हैं सड़क के प्रोजेक्ट

नेशनल हाइवे के सभी प्रोजेक्ट, हंसडिहा-गोड्डा-एकचारी(गोड्डा बाइपास सहित), देवघर-बासुकिनाथ, गिरीडीह-मधुपुर-सारठ-देवघर, गोड्डा-पाकुड, गोड्डा-दुमका वाया पोरैयाडीह, मधुपुर-जामताडा,भागलपुर नेशनल हाइवे-80 व बटेशवर स्थान गंगा पुल, भागलपुर-हंसडीहा, बांका-देवघर, जमुई-देवघर व बांका-गोड्डा प्रोजेक्ट शामिल है.

निशिकांत दुबे ने कहा 

सड़क संबंधी मुद्दों को उठाते रहे हैं. मार्च में हुई बैठक में विचार किये गये ऐसे सभी मुद्दों की समीक्षा करने कहा गया है और एक स्थिति रिपोर्ट कार्यालय को समर्पित करने की बात कही गयी है. ताकि मंत्री को इसके अनुसार अवगत कराया जा सके. समीक्षा रिपोर्ट 10 दिनों के अंदर मांगी गयी है. प्रोजेक्ट की रिव्यू मीटिंग में सभी टेंडर की बात होगी. प्रधानमंत्री व केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी का आभार है.

डाॅ. निशिकांत दुबे, गोड्डा सांसद

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें