28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bhagalpur News : साइबर कैफे से भराया गया डाटा तो होगी एचएम और बीईओ पर कार्रवाई

इ-शिक्षा कोष पर बच्चों का डाटा भरने को लेकर सभी बीईओ को चेतावनी दी गयी है. निर्देश दिया गया है कि अगर साइबर कैफे से बच्चों का डाटा भराया गया तो हेडमास्टर और बीईओ पर कार्रवाई होगी.

इ-शिक्षा कोष पर बच्चों का डाटा भरने को लेकर सभी बीईओ को चेतावनी दी गयी है. निर्देश दिया गया है कि अगर साइबर कैफे से बच्चों का डाटा भराया गया तो हेडमास्टर और बीईओ पर कार्रवाई होगी. हर दिन 16 हजार बच्चों का डाटा भरने का टास्क दिया गया है. प्राथमिक शिक्षा एवं समग्र शिक्षा अभियान के डीपीओ डाॅ माे जमाल मुस्तफा ने निर्देश देते हुए कहा है कि प्रखंड संसाधन केंद्र पर डाटा इंट्री ऑपरेटर की इसके लिए ही नियुक्ति हुई है. इनके माध्यम से ही ई-शिक्षा कोष पर बच्चों का डाटा भरवाया जाये. अब तक बच्चों का डाटा नहीं देने पर डीपीओ ने सभी 16 बीईओ से जवाब भी मांगा है. जिले में 8 लाख बच्चों का नया डाटा फिर से ई-शिक्षा कोष पर अपलोड करना हाेगा. इसी डाटा के अनुसार छात्राें काे पाेशाक राशि व साइकिल याेजना का लाभ मिलेगा. 15 जून तक हर हाल में सभी बच्चाें का डाटा अपलाेड करना हाेगा.

हर प्रखंड से प्रतिदिन कम से कम एक हजार छात्रों का डाटा अपलोड करने का निर्देश

डीपीओ ने कहा कि ई-शिक्षा कोष में डाटा प्रविष्टि की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि पर्याप्त संख्या में संसाधन उपलब्ध रहने के बावजूद बीईओ के स्तर से नामांकित विद्यार्थियों का डाटा लक्ष्य के अनुसार उपलब्ध नहीं कराया गया है. यह लापरवाही है. प्रतिदिन प्रत्येक प्रखंड में कम से कम 1000 विद्यार्थियों का डाटा पोर्टल पर अपलोड कराएं. सभी साधन संपन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया कि अपने विद्यालय के विद्यार्थियों के डाटा को उसके पास उपलब्ध संसाधन से करें. यह सुनिश्चित करें कि डाटा प्रविष्टि किसी भी परिस्थिति में साइबर कैफे से न हो. प्रगति नहीं पाए जाने पर बीईओ के वेतन की कटौती करते हुए अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें