1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. automobile sector boom in unlock business increased fivefold

अनलॉक में ऑटोमोबाइल क्षेत्र बूम, पांचगुना बढ़ा कारोबार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अनलॉक में ऑटोमोबाइल क्षेत्र बूम, पांचगुना बढ़ा कारोबार
अनलॉक में ऑटोमोबाइल क्षेत्र बूम, पांचगुना बढ़ा कारोबार

भागलपुर : लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद ग्राहक ऑटोमोबाइल अंतर्गत टू-व्हीलर व फोर-व्हीलर के शोरूम पहुंच रहे थे. अनलॉक वन में ग्राहकों का रुझान इतना बढ़ा कि कारोबार पांच गुना बढ़ गया. अनलॉक के पहले दिन ही दो करोड़ की बिकी थी बाइकऑटोमोबाइल क्षेत्र अर्थात टू-व्हीलर व फोर व्हीलर का कारोबार ऑनलॉक के पहले दिन ही दोगुना बढ़ गया था.

अब कारोबार में तेजी आने पर पांच गुना तक कारोबार बढ़ गया. हीरो शोरूम के जीएम कन्हैया लाल ने बताया कि लॉक डाउन में छूट मिलने पर कारोबार संतोषजनक नहीं था. शुरू में तो बोहनी भी सभी शोरूम में नहीं हो पाता था. पहले दिन हीरो की केवल 150 बाइक बिके थे, जबकि अन्य कंपनी के मिलाकर 350 बाइक की बिक्री हुई थी. इससे डेढ़ से दो करोड़ का कारोबार हुआ था. उन्होंने बताया कि लॉक डाउन में छूट मिलने के बाद पांच से सात गाड़ियों की बिक्री होती थी.

होंडा शोरूम के संचालक अमित कुमार ने बताया कि लॉकडाउन में प्रतिदिन दो से तीन गाड़ियों की बिक्री होती थी. अभी 12 से 15 गाड़ियों की बिक्री रोजाना हो रही है. ट्रांसपोर्टिंग खर्च बढ़ने के बाद भी पुराने रेट पर ही बाइक बेची जा रही है. टीवीएस शोरूम के मैनेजर समरजीत गुहा ने बताया कि लॉकडाउन में छूट मिलने पर तीन से चार गाड़ियों की बिक्री होती थी. कभी-कभी एक-दो गाड़ी बिकती थी.

अब तो 10 से 15 गाड़ियों की बिक्री हो रही है. अभी सभी ग्राहकों को गाड़ी की खरीद पर हेलमेट या उसके बदले कैश में छूट दी जा रही है.कोरोना से बचाव के लिए खरीद रहे हैं फोर व्हीलरकोरोना से बचाव व परिवार को एक साथ यात्रा कराने के लिए फोर व्हीलर की खरीद हो रही है. कारोबारियों की मानें तो सेलेक्टेड लोग इसलिए फोर व्हीलर खरीद रहे हैं कि इसमें कोरोना से बचाव संभव है.

परिवार के सदस्य सवारी गाड़ी पर चढ़ने में डर रहे हैं. टाटा मोटर्स के सेल्स मैनेजर पारिजात मिश्रा ने बताया कि 12 दिनों के लॉकडाउन में छूट मिलने पर चार गाड़ी की बिक्री हुई थी. अब ग्राहकों का रुझान बढ़ा है. वहीं हुंडई के संचालक डॉ असीत ने बताया कि लॉकडाउन में छूट मिलने पर 30 प्रतिशत तक कारोबार हो रहा था. 12 दिनों में 10 गाड़ी बिकी थी. अभी प्रतिदिन बड़ी गाड़ियों न्यू क्रेटा, वैन्यू आदि की बुकिंग करा रहे हैं.

बीएस 6 में डीजल इंजन होने पर लोग अधिक पसंद कर रहे हैं. लॉकडाउन के बाद पूरे माह में ढाई से तीन करोड़ का कारोबार होगा. लॉकडाउन के 12 दिनों में मारुति की 24 गाड़ियों की हुई डिलीवरीमारुति के सेल्स मैनेजर अमरेश कुमार ने बताया कि लॉकडाउन में छूट मिलने पर 12 दिनों में 24 गाड़ियों की डिलीवरी हुई.

अभी अनलॉक वन के छह दिनों में 12 गाड़ियों की डिलीवरी हुई. धीरे-धीरे गाड़ियों की बिक्री का रुझान बढ़ रहा है. सभी गाड़ियों पर कुछ न कुछ ऑफर पहले से ही चल रहा है. इधर विनीत इंटरप्राइजेज हीरो शोरूम की संचालक पुष्पम झा ने बताया कि गाड़ियों की बिक्री बढ़ती जा रही है. ग्राहक सुरक्षित होकर गाड़ियों की बुकिंग व डिलीवरी करा रहे हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें