1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. banka
  5. it is easy to reach mandar mountain nitish said on the inauguration of the ropeway rope way will start at six more places in bihar asj

मंदार पर्वत पर जाना हुआ आसान, रोप-वे के उद्घाटन पर बोले नीतीश- बिहार में छह और जगहों पर बनेगा रोप-वे

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को बांका जिले के बौंसी प्रखंड स्थित मंदार पर्वत पर रोपवे का उद्घाटन किया. यह राजगीर के बाद राज्य का दूसरा रोपवे है. उद्घाटन के बाद समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अभी छह अन्य जगहों पर भी रोपवे शुरू करने का निर्णय है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रोपवे का उदघाटन करते नीतीश कुमार
रोपवे का उदघाटन करते नीतीश कुमार
प्रभात खबर

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को बांका जिले के बौंसी प्रखंड स्थित मंदार पर्वत पर रोपवे का उद्घाटन किया. यह राजगीर के बाद राज्य का दूसरा रोपवे है. उद्घाटन के बाद समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अभी छह अन्य जगहों पर भी रोपवे शुरू करने का निर्णय है. एक-एक कर सबका निर्माण किया जायेगा, ताकि पर्यटकों को जाकर देखने का मौका मिले. अब तक रोपवे सिर्फ राजगीर में था.

मुख्यमंत्री ने मंदार पर्वत के शीर्ष पर बने जैन मंदिर और पापहरणी नामक सरोवर के मध्य बने श्री श्री 108 लक्ष्मी नारायण मंदिर में पूजा-अर्चना की और सीताकुंड का निरीक्षण किया. इसके बाद उन्होंने बांका प्रखंड के ओढ़नी जलाशय का भी निरीक्षण किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले यहां (मंदार पर्वत) पहुंचना मुश्किल था, लेकिन अब वैसी बात नहीं है. यहां आने-जाने के लिए रास्ता बनाया गया है. पर्यटकों की सुविधा के लिए कई इंतजाम किये गये हैं. उन्होंने कहा कि बांका में कई एेतिहासिक चीजें सामने आयी हैं. इसको लेकर काम किया जा रहा है.

इन जगहों पर भी लगेगा रोपवे

  • l रोहतासगढ़ किला : लागत 7.35 करोड़

  • l कैमूर जिले में मुंडेश्वरी मंदिर : लागत 7.35 करोड़

  • l गया जिले में ब्रह्मयोनि : लागत 4.24 करोड़

  • l गया जिले में ढंूगेश्वरी पर्वत : लागत 8.43 करोड़

  • l गया जिले में प्रेतशिला पर्वत : लागत 10.48 करोड़

पर्यटकों को सुविधा होगी और अधिक लोग यहां आयेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंदार का यह पूरा इलाका शुरू से ही पर्यटक स्थल के रूप में प्रसिद्ध रहा है. यह जगह ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व की है. रोपवे के बन जाने से पर्यटकों को सुविधा होगी और अधिक-से-अधिक लोग यहां आयेंगे. पहले लोगों को नीचे से ऊपर जाने में घंटा भर का समय लग जाता था, लेकिन अब लोग चंद मिनटों में ही पहुंच सकेंगे.

रोपवे के बनने में काफी वक्त लगा, लेकिन यह खुशी की बात है कि अब यह बनकर तैयार हो गया है. इसको देखने का पहले भी मौका मिला था, लेकिन पहली बार रोपवे के माध्यम से ऊपर जाकर इसे देखने का मौका मिला है. ऊपर से सारा दृश्य आकर्षक है.

रोशनी की होगी पर्याप्त व्यवस्था, लगेगा फाउंटेन

लक्ष्मी नारायण मंदिर प्रांगण का निरीक्षण करने के क्रम में मुख्यमंत्री ने पापहरणी सरोवर में फाउंटेन लगाने, सरोवर के जल को स्वच्छ रखने, सरोवर में बोटिंग परिचालन, मंदार पर्वत पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था, गेस्ट हाउस का विस्तार, लक्ष्मी नारायण मंदिर परिसर और मंदार पर्वत प्रांगण के सौंदर्यीकरण, मंदार पर्वत की चारों ओर पर्यटकों को घूमने के लिए ट्रैक सहित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.

जैन मंदिर में पहुंच कर की पूजा

मुख्यमंत्री ने रोपवे से मंदार पर्वत के शीर्ष पर पहुंचकर जैन मंदिर में भगवान महावीर की पूजा-अर्चना कर बिहारवासियों के सुख, शांति और समृद्धि की कामना की. जैन मंदिर के दर्शन के बाद मुख्यमंत्री ने मंदार पर्वत के आसपास बसे इलाकों के संबंध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली. इसके बाद मुख्यमंत्री ने मंदार पर्वत पर स्थित सीता कुंड का निरीक्षण किया.

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा, पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद, ग्रामीण कार्य मंत्री जयंत राज, सांसद गिरिधारी यादव, विधायक राम नारायण मंडल, निक्की हेम्ब्रम व मनोज यादव, पूर्व विधायक मनीष कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, पर्यटन विभाग के सचिव संतोष कुमार मल्ल, आयुक्त प्रेम सिंह मीणा, डीआइजी सुजीत कुमार, डीएम सुहर्ष भगत, एसपी अरविंद कुमार गुप्ता सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति और पदाधिकारी उपस्थित थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें