25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ढैंचे के घटिया बीज वितरण करते देख भड़के किसान, कहा-90 प्रतिशत डैमेज

बिहार सरकार के कृषि विभाग की ओर से खरीफ फसल में हरित चादर के रूप में उपलब्ध कराया गया ढैंचा का बीज बिल्कुल खराब है. इस तरह के घटिया बीज उठाव करने से किसान बिल्कुल परहेज कर रहे हैं.

नवीनगर/कुटुंबा. बिहार सरकार के कृषि विभाग की ओर से खरीफ फसल में हरित चादर के रूप में उपलब्ध कराया गया ढैंचा का बीज बिल्कुल खराब है. इस तरह के घटिया बीज उठाव करने से किसान बिल्कुल परहेज कर रहें है. मंगलवार को नवीनगर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवो के किसान ढैंचा के बीज लेने के लिए इ-किसान भवन पहुंचे थे. बीज की बोरी खोलकर ढैंचा का दाना देखते के साथ हीं किसान भड़क उठे. बैंरवा लोकनाथ गांव के शशिकांत पांडेय, उपाध्या शर्मा, रौशन कुमार, रामानुज पांडेय, साया सिंदूरिया गांव के विवेक कुमार, राजपुर पंचायत के सूर्यमल सिंह व अभिषेक कुमार ने बताया कि ढैंचा के बीज में घुन लगा हुआ है. इसके साथ ही 90 प्रतिशत से अधिक बीज सड़ा हुआ है. इतना हीं नहीं बोरी में नया-पुराना दोनो तरह का बीज एक साथ मिलाया हुआ है. इसके लिए किसानों ने प्रखंड कृषि कार्यालय के समक्ष जमकर बवाल काटा. किसानों को आरोप है कि ढैंचा का बीज अंकुरित होने वाला नहीं है. कृषको को आक्रोशित देखकर बीएओ विजयकांत पाठक किसानों को समझाने का प्रयास किया. इसके बावजूद भी मौजूद किसान बगैर बीच लिए हुए वापस लौट गये. किसानों ने जिला कृषि पदाधिकारी का ध्यान आकर्षित कराते हुए अच्छा क्वालिटी के ढैंचा का बीज उपलब्ध कराने की मांग की है ज्ञात हो कि ढैंचा के बीच का कीमत 90 रुपये प्रति किलो ग्राम रखा गया है. इसमे 74 रुपये 40 पैसै किसानों को 12 रूपये 60 पैसे बीज दिया जा रहा है. इसके लिए पंजीकृत किसान का आधार व जमीन का रसीद जरूरी है. इस संबंध में एसएओ अजीत कुमार पासवान से संपर्क करने पर बताया कि बीज की जांच करायी जायेगी. अगर खराब बीज होगा, तो उसे किसानों के बीज नहीं बांटा जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें