25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

5जी लांच होने से 3जी व 4जी फोन का वॉयस कॉल और डाटा नहीं होगा प्रभावित, दो मिनट में एक्सपर्ट से समझे पूरी बात

बिहार के महानगरों के बाद अब जिले में भी 5जी लांच हो चुका है. हर तरफ 5जी की चर्चा हो रही है. इसे लेकर लोगों के मन में कई सवाल भी आ रहे हैं. मसलन लोग जानना चाहते हैं कि क्या 5जी के लिए उन्हें नये सिम कार्ड और स्मार्टफोन की जरूरत होगी. यूजर को इसके लिए कितना खर्च करना होगा.

बिहार के महानगरों के बाद अब जिले में भी 5जी लांच हो चुका है. हर तरफ 5जी की चर्चा हो रही है. इसे लेकर लोगों के मन में कई सवाल भी आ रहे हैं. मसलन लोग जानना चाहते हैं कि क्या 5जी के लिए उन्हें नये सिम कार्ड और स्मार्टफोन की जरूरत होगी. यूजर को इसके लिए कितना खर्च करना होगा. पुराने नेटवर्क की स्थिति और स्पीड पर भी कोई प्रभाव पड़ेगा. इन दिनों कुछ इसी तरह के सवालों से यूजर घिरे हैं. दूसरी ओर मोबाइल की दुकानों पर भी खास कर युवा नये सेट के बारे में जानकारी लेने पहुंच रहे हैं. इस बारे में मोबाइल नेटवर्क से जुड़े विशेषज्ञों ने काफी कुछ स्पष्ट किया है. जिससे मोबाइल यूजर के मन में चल रहे कई तरह के सवालों का जवाब मिलेगा. वहीं आगे उन्हें सहूलियत होगी.

5जी को लेकर सवाल और एक्सपर्ट का जवाब

सवाल – 5जी क्या है ?

जवाब – विशेषज्ञ के अनुसार 5जी कनेक्टिविटी लोगों के संवाद करने के तरीके को बदल देगी. अगली पीढ़ी की यह तकनीक तेज स्पीड और कम समय में इंटरनेट सुविधा प्रदान करेगी. वहीं इससे पहले सिर्फ ऑप्टिकल फाइबर ब्रॉडबैंड पर ही ऐसी स्पीड मिलती थी जो अन्य दूसरे उपकरणों को भी तेज स्पीड से कनेक्टिविटी मुहैया करती थी.

सवाल – 5जी लांच के बाद क्या 2जी, 3जी और 4जी फोन वॉयस कॉल और डाटा ठीक से काम करते रहेंगे ?

जवाब – वॉयस और डाटा के लिए सभी मौजूदा फोन ठीक से काम करते रहेंगे. भविष्य में अगर कोई ऑपरेटर अपने 2जी या 3जी नेटवर्क को बंद करने का फैसला लेगा, तभी सेवाएं प्रभावित होंगी. 4जी नेटवर्क भी चालू रहेगी.

सवाल – क्या 5जी की स्पीड का फायदा 4जी मोबाइल फोन पर भी लिया जा सकेगा ?

जवाब – यदि आप 5जी का अनुभव लेना चाहते हैं तो आपको एक 5जी मोबाइल फोन-डिवाइस लेना होगा. मौजूदा 4जी डिवाइस पर यह संभव नहीं है. 5जी से 4जी स्पीड पर कोई असर नहीं पड़ेगा. इस सर्विस का लाभ लोग 4जी पर नहीं उठा सकते है.

सवाल – क्या मौजूदा 4जी फोन को 5जी में अपग्रेड किया जा सकता है ?

जवाब – मौजूदा 4जी फोन को 5जी में अपग्रेड नहीं किया जा सकता. 5जी सर्विस के लिए 5जी नेटवर्क पर काम करने वाला मोबाइल ही खरीदना होगा. यदि आपके पास पहले से 5जी मोबाइल फोन है. तो फाेन के सेटिंग में जा कर 5जी सपोर्ट का साइन चेक कर सकते हैं.

सवाल – क्या 4जी फोन छोड़ कर एक नया 5जी फोन खरीद लेना चाहिए ?

जवाब – करीब सभी 4जी यूजर्स ई-कॉमर्स और डिजिटल पेमेंट से जुड़े हुए हैं. ऐसे में 5जी की हाई स्पीड इंटरनेट से जुड़ने पर उन्हें अनेकों फायदे मिलेंगे. फिर भी अगर यूजर अपनी पुरानी इंटरनेट स्पीड से खुश हैं, तो उसे 4जी तकनीक पर ही बने रहना चाहिए.

सवाल – 5जी का सबसे अधिक लाभ किस तरह के उपयोगकर्ता को मिलेगा ? यह किस प्रकार के उपयोग के लिए सबसे उपयुक्त है?

जवाब – 5जी के किसी न किसी फीचर से सभी वर्ग के उपभोक्ता लाभान्वित होंगे. घरेलू उपभोक्ता हाई स्पीड इंटरनेट प्राप्त कर सकते हैं. कृषि, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा आदि जैसे क्षेत्रों को 5जी से जबर्दस्त फायदा मिलने की संभावना है.

कंपनी का दावा, यूजर के लिए काम की बातें

– सभी 5जी स्मार्ट फोन पर काम करेगा, तेज गति व सबसे अच्छी आवाज की गुणवत्ता प्रदान करेगा और साथ ही पर्यावरण के अनुकूल होगा

– सिम को बदलने की जरूरत नहीं, मौजूदा एयरटेल 4जी सिम, 5जी इनबिल्ट है.

– रोलआउट पूरा होने तक सभी मौजूदा प्लान 5जी पर काम करेंगे.

– 5जी प्लस सभी एंड्रॉयड और एप्पल के 5जी उपकरणों पर काम करता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें