1. home Hindi News
  2. sports
  3. why dinesh karthik left the captaincy ipl 2020 something wrong with kkr eoin morgan revealed the secret avd

IPL 2020 : केकेआर में कुछ तो है गड़बड़ ? इस वजह से दिनेश कार्तिक ने कप्तानी से दिया इस्तीफा

By Agency
Updated Date
इस वजह से दिनेश कार्तिक ने कप्तानी
इस वजह से दिनेश कार्तिक ने कप्तानी
file photo

Dinesh Karthik stepped down as KKR's captain : विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक शुक्रवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान पद से अचानक हट गये. कार्तिक के इस फैसले से सभी हैरान हैं. किसी को यह समझ में नहीं आ रहा है कि कार्तिक ने अचानक ऐसा फैसला क्यों ले लिया.

हालांकि टीम प्रबंधन और केकेआर के नये कप्तान इयोन मॉर्गन ने जो बताया उसके अनुसार कार्तिक अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए ऐसा फैसला लिया. कोलकाता नाइट राइडर्स के नये कप्तान इयोन मोर्गन ने दिनेश कार्तिक के कप्तानी पद से हटने के फैसले को निस्वार्थ करार दिया. मॉर्गन ने कार्तिक की तारीफ करते हुए कहा, उन्होंने खुद से ज्यादा टीम को महत्व दिया.

मालूम हो कार्तिक ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग मैच से कुछ घंटे पहले उप कप्तान मोर्गन को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंप दी. मोर्गन ने कहा, हां, मैं हर किसी की तरह हैरान था. कल, डीके ने सूचित किया कि वह कप्तानी से हटना चाहता है और अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान लगाना चाहता है क्योंकि उसे लगता है कि टीम के लिये यही सर्वश्रेष्ठ विकल्प है.

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि यह बहुत ही निस्वार्थ काम है और यह उसका साहस भी दिखाता है, जिसने कप्तान होते हुए टीम को खुद से आगे रखा. मोर्गन ने साथ ही कहा कि कार्तिक सहित नेतृत्व ग्रुप में अन्य खिलाड़ियों से मदद लेना जारी रखेंगे. उन्होंने कहा, मुझे इस टीम की कप्तानी जारी रखने में खुशी होगी. निश्चित रूप से अब उप कप्तान नहीं बल्कि कप्तान के तौर पर और उम्मीद करता हूं कि हमारे खिलाड़ियों के साथ काम जारी रखूंगा.

2018 में केकेआर के कप्तान बने थे दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक 2018 में केकेआर के कप्तान निुयक्त किये गये थे. 35 साल के इस खिलाड़ी ने 37 मैचों में टीम की अगुआई की.

केकेआर की हार के बाद कार्तिक की कप्तानी पर उठे सवाल

आईपीएल 2020 के शुरुआती कुछ मैचों में केकेआर की लगातार हार के बाद दिनेश कार्तिक की कप्तानी पर उवाल उठाया जा रहा था. यहां तक कि टीम में भी साथी खिलाड़ी उनकी आलोचना करने से नहीं चूक रहे थे. पिछले सत्र में जब केकेआर काफी करीब से प्ले ऑफ से चूकी थी तो उनके कैरेबियाई ऑल राउंडर आंद्रे रसेल ने निचले क्रम में भेजे जाने के लिये सार्वजनिक रूप से कार्तिक की आलोचना की थी. वहीं प्रसिद्ध कृष्णा के बजाय युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी पर अधिक भरोसा दिखाने पर भी दिनेश कार्तिक के फैसले की निंदा हुई.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें