22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

खेल प्रतियोगिता: ‘उमंग-2024’ में भागलपुर और चंडी चैंपियन, मोतिहारी की बेटियों का दिखा जलवा

गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज खेल-कूद प्रतियोगिता वालीबॉल में लड़कियों का जलवा दिखा. पूर्णिया के खिलाड़ियों का लॉन्ग जंप में दबदबा बना रहा

राजधानी पटना के पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में चल रहे राज्य स्तरीय चार दिवसीय खेल-कूद प्रतियोगिता ‘उमंग-2024’ का समापन बुधवार को हुआ. इसकी शुरुआत 18 फरवरी को हुआ था, जिसमें कुल 17 खेलों में प्रदेश के विभिन्न जिलों के बच्चों ने भाग लिया. बता दें कि, विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत चल रहे सभी गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज व गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेजों के छात्र-छात्राओं के मानसिक एवं शारीरिक विकास के मकसद से इसका आयोजन किया गया था.

इंजीनियरिंग कॉलेजों खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया

इस कार्यक्रम में विभिन्न गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेजों से प्रमंडल स्तर पर चयनित विभिन्न खेलों में कुल 653 खिलाड़ी भाग लिए तथा गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेजों से कुल 598 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया. मालूम हो कि, पिछले दो दिनों में क्रिकेट, वॉलीबॉल, कबड्डी, बैडमिंटन, कैरम, चेस, टेबल टेनिस, दौड, लॉंग जंप, शॉट जंप, भाला फेंक, डिस्कस थ्रो आदि खेलों में बच्चों के भीतर छिपे गुण टीम नेतृत्व, समय प्रबंधन, लीडरशिप देखने को मिला. इसमें अव्वल प्रदर्शन करने वाले पॉलिटेक्निक कॉलेजों के खिलाड़ियों को बुधवार की शाम सम्मानित किया गया. जबकि, इंजीनियरिंग कॉलेजों खिलाड़ियों को 19 फरवरी को सम्मानित किया गया.

हौसला अफजाई के लिए प्रतिवर्ष खेला जायेगा

विभाग की ओर से यह निर्णय लिया गया कि बच्चों के हौसला अफजाई व उनके अंदर दबे प्रतिभा को बाहर निकालने के लिए प्रतिवर्ष प्रमंडलीय व राज्य स्तर पर इस खेल का आयोजन किया जायेगा. मौके पर विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह, निदेशक सह विशेष सचिव उदयन मिश्र, अपर सचिव मो इबरार आलम, विशेष कार्यपदाधिकारी मोनिका ठाकुर, संयुक्त निदेशक डॉ अनंत कुमार व राज्य प्रावैधिक शिक्षा पर्षद के सचिव डॉ चंद्रशेखर सिंह मौजूद रहे.

पटना को मिले आठ अवार्ड

18 फरवरी से 21 फरवरी तक हो रहे मैच में पटना की चार टीम विजेता बने तो चार को उप विजेता का खिताब मिला. जिसमें गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज खेल-कूद प्रतियोगिता में बीसीई बख्तियारपुर की टीम स्प्रिंट 100 मीटर बालिका वर्ग में गोल्ड मिला. जबकि, टेबल टेनिस (सिंगल) व टीटी (डबल) में उपविजेता रहे. वहीं, गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज खेल-कूद प्रतियोगिता में नरापो पटना-13 की कबड्डी टीम, बैडमिंटन (डबल) में कृष्णकांत व सुमित कुमार व बालिका वर्ग में कबड्डी टीम को गोल्ड मिला. जबकि, बालक वर्ग में वॉलीबॉल टीम व शॉटपुट में अन्नु प्रीति उपविजेता बने.

भागलपुर और चंडी इंजीनियरिंग कॉलेज ओवरऑल विजेता
18 व 19 फरवरी को गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज खेल-कूद प्रतियोगिता में भागलपुर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग व नालंदा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग चंडी ओवरऑल विजेता बने. बता दें कि, बीसीई भागलपुर ने बालक वर्ग में कैरम व टेबल टेनिस (सिंगल) और बालिका वर्ग में कबड्डी में विजेता बने. वहीं, बालक वर्ग में कबड्डी, टेबल टेनिस, रिले व हाई जंंप और बालिका वर्ग में बैडमिंटन में उपविजेता बने. इसी तरह एनसीई चण्डी के बालक वर्ग में चेस, टेबल टेनिस (डबल) व बालिका वर्ग में डिस्कस थ्रो में गोल्ड मेडल मिला. वहीं, बालक वर्ग में बैडमिंटन, कैरम, लॉन्ग जंप व बालिका वर्ग में डिस्कस थ्रो, भाला फेंक में उपविजेता के स्थान पर रहे.

राजकीय पॉलिटेकनिक जमुई को मिला सर्वश्रेष्ठ संस्थान का खिताब
गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज खेल-कूद प्रतियोगिता में राजकीय पॉलिटेकनिक जमुई प्रतिनिधित्व करते हुए अलिशा राज चार खेल में अपनी धाक जमा दी. यही वजह है कि उनके कॉलेज को सर्वश्रेष्ठ संस्थान का सम्मान मिला. बता दें कि, अलिशा बालिका वर्ग में स्प्रिंट 100 मीटर, लॉन्ग जंप, हाई जंप व शॉट पूट में भाग लेते हुए विजेता बनीं. प्रभात खबर से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि बचपन से ही खेल में रुचि रही है. स्कूल में भी खेलती थी. परंतु, माता-पिता के कहने पर मैं जीपी जमुई से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही हूं. अभी मेरा चौथा सेमेस्टर है. परंतु, मुझे अपने देश के लिए खेलना है.

मोतिहारी की बेटियों का जलवा
गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज खेल-कूद प्रतियोगिता में वालीबॉल में जीपी मोतिहारी की टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए पल्लवी प्रिया प्रथम स्थान पर पहुंचते हुए विजेता बनीं. टीम की श्रद्धा, ज्योति, सिमरन व रोशनी ने बताया कि कॉलेज में प्रैक्टिस करना शुरू की और सच्ची मेहनत के बलबूते संस्थान के लिए गोल्ड भी लेकर जा रही हूं. वहीं, कबड्डी में भी यहां की छात्रा उपविजेता रही. सभी विभिन्न ब्रांच में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही हैं.

पूर्णिया के चार खिलाड़ियों का दबदबा
राज्य स्तरीय उमंग-2024 में गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक पूर्णिया के चार खिलाड़ियों ने अपना दबदबा बनाया. लॉन्ग जंप में जीपी पूर्णिया के छात्र हिमांशु कुमार ने राज्य में पहला स्थान हासिल किया. उसने गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. वहीं, हाई जंप में अनुज कुमार उपविजेता रहे. जबकि, बैडमिंटन (डबल) में तनुश्री व खुशी ने भी उपविजेता रही. इसमें जीपी लखीसराय की रिया व राखी विजेता बनीं. इसपर प्रो सतीश कुमार व डॉ श्वेता कुमारी ने बताया कि बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है. बस बाहर निकालने की जरूरत है. इन्होंने कम समय में तैयारी करते हुए जीत हासिल की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें