1. home Home
  2. sports
  3. paralympic 2020 indias golden journey pramod bhagat won gold medal in badminton defeats bethell daniel of great britain in the final avd

Tokyo Paralympic 2020: भारत के खाते में आया चौथा सोना, बैडमिंटन में प्रमोद भगत ने जीता गोल्ड मेडल

पैरालंपिक के 11वें दिन भारत का गोल्ड सफर जारी है. भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी और मौजूदा विश्व चैम्पियन प्रमोद भगत ने एसएल3 वर्ग के पुरुष एकल फाइनल में बेथेल डेनियल को 2-0 से हराया और गोल्ड पर कब्जा जमाया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Paralympic 2020
Paralympic 2020
twitter

Tokyo Paralympic 2020 : पैरालंपिक के 11वें दिन भारत का गोल्ड सफर जारी है. भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी और मौजूदा विश्व चैम्पियन प्रमोद भगत ने एसएल3 वर्ग के पुरुष एकल फाइनल में बेथेल डेनियल को 2-0 से हराया और गोल्ड पर कब्जा जमाया.

भगत ने पहले ही सेट से अपना दबदबा बनाये रखा और आखिर तक जारी रखा. उन्होंने पहला सेट 21-14 से जीता. हालांकि दूसरे सेट में उन्हें ग्रेट ब्रिटेन के खिलाड़ी से जबरदस्त चुनौती का सामना करना पड़ा. हालांकि भगत दूसरा सेट भी 21-17 से जीत लिया.

भारत के खाते में अबतक आ चुके हैं 16 मेडल

भारत ने पैरालंपिक में इतिहास रचते हुए अबतक का सबसे शानदार प्रदर्शन दिखाया है. चार गोल्ड के साथ भारत ने अब तक 16 मेडल जीत लिया है. भारत के खाते में 4 गोल्ड के साथ-साथ 7 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल भी आया है.

भगत ने सेमीफाइनल में जापान के फुजीहारा डाइसुके को 2-0 से हराया था और फाइनल में जगह बनाया. भगत ने पहला सेट 21-11 से जबकि दूसरा सेट 21-16 से जीता. इस क्लासीफिकेशन में आधा कोर्ट की इस्तेमाल होता है तो भगत और फुजीहारा डाइसुके ने लंबी रेलियां लगाई.

शुरुआत में भगत 2-4 से पीछे थे, लेकिन ब्रेक तक 11-8 से बढ़त बना ली. उसके बाद इस लय को कायम रखते हुए लगातार छह अंक के साथ पहला गेम जीता. दूसरे गेम में उन्होंने विरोधी को कोई मौका ही नहीं दिया. मैच के बाद भगत ने कहा , यह शानदार मैच था. उसने मुझे कुछ अच्छे शॉट्स लगाने के लिये प्रेरित किया.

गोल्ड जीतने पर भगत को पीएम मोदी ने दी बधाई

बैडमिंटन में गोल्ड मेडल जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रमोदी भगत को ट्वीट कर बधाई दी. भगत को बधाई देते हुए मोदी ने लिखा, प्रमोद भगत ने पूरे देश का दिल जीत लिया है. वह एक चैंपियन हैं, जिनकी सफलता लाखों लोगों को प्रेरित करेगी. उन्होंने दृढ़ संकल्प दिखाया. उन्हें बैडमिंटन में गोल्ड जीतने के लिए बधाई. उन्हें उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें