29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चैंपियंस ट्रॉफी : पाकिस्तान को 2-0 से रौंदकर जर्मनी चैंपियन

भुवनेश्वर : ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता जर्मनी ने पाकिस्तान को 2 – 0 से हराकर चैंपियंस ट्रॉफी पुरुष हॉकी खिताब जीत लिया.जर्मनी के लिए पहला गोल 18वें मिनट में क्रिस वेसले ने पेनल्टी कार्नर पर किया जबकि दूसरा गोल फ्लोरियन फुश ने हूटर से तीन मिनट पहले दागा. कलिंगा स्टेडियम पर जमा करीब 7000 भारतीय […]

भुवनेश्वर : ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता जर्मनी ने पाकिस्तान को 2 – 0 से हराकर चैंपियंस ट्रॉफी पुरुष हॉकी खिताब जीत लिया.जर्मनी के लिए पहला गोल 18वें मिनट में क्रिस वेसले ने पेनल्टी कार्नर पर किया जबकि दूसरा गोल फ्लोरियन फुश ने हूटर से तीन मिनट पहले दागा.

कलिंगा स्टेडियम पर जमा करीब 7000 भारतीय दर्शकों ने जर्मन टीम का समर्थन किया जिसमें जूनियर विश्व कप 2013 विजेता सात सदस्य थे. जर्मनी ने आखिरी बार चैंपियंस ट्रॉफी 2007 में जीती थी.
पाकिस्तान को फाइनल मैच में दो खिलाड़ियों मोहम्मद तौसिक और अमजद अली के बगैर उतरना पड़ा जिन्हें सेमीफाइनल में कल भारत पर मिली जीत के बाद दर्शकों की ओर अश्लील इशारे करने की वजह से एफआईएच ने एक मैच के लिए निलंबित कर दिया था.
पिछले 20 साल में पहला बड़ा खिताब जीतने की उम्मीद से उतरी पाकिस्तानी टीम ने हालांकि उनकी कमी खलने नहीं दी. पाकिस्तान चौथे क्वार्टर में गोल करने के करीब पहुंचा जब जर्मन डिफेंस बिखरा हुआ था लेकिन मोहम्मद उमर भुट्टा गोल करने में नाकाम रहे. पाकिस्तान जून में हुए विश्व कप के लिए क्वॉलीफाई नहीं कर सका था और इंचियोन एशियाई खेलों के फाइनल में भारत से हारकर रियो ओलंपिक 2016 का सीधे टिकट कटाने में भी नाकाम रहा था. जर्मनी ने 10वीं बार चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीता है.

पिछली बार 2012 में मेलबर्न में टीम फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गयी थी. दूसरी ओर पाकिस्तान ने पिछली बार कांस्य जीता था जबकि इस बार उसे रजत पदक मिला है. दर्शकों की हौसलाअफजाई के बीच जर्मनी ने शुरुआत से ही मैच पर दबाव बना लिया था जबकि पहले 30 मिनट में पाकिस्तान अच्छे मूव बनाने में नाकाम रहा. जर्मनी को शुरुआती मिनट में पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन क्रिस्टोफर रूर की फ्लिक निशाने पर नहीं लगी.

वहीं 13वें मिनट में फुश ने एक आसान मौका गंवाया. वह गेंद लेकर पाकिस्तानी सर्कल के भीतर घुसे लेकिन उनकी रिवर्स हिट गोल के बाहर से निकल गयी. जर्मनी को जल्दी ही दूसरा पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन कप्तान मौरित्ज फुर्त्से की फ्लिक को पाकिस्तानी गोलकीपर इमरान बट ने बचा लिया.

जर्मनी ने आखिर में 18वें मिनट में पहला गोल किया जब वेसले ने जोनास मोनोल के पास पर गेंद को नेट में डाला. इसके बाद से जर्मनी ने हाफटाइम तक बढत कायम रखी. ब्रेक के बाद पाकिस्तान ने वापसी की कोशिश की लेकिन जर्मन डिफेंस चट्टान की तरह अडिग दिखा.

जर्मनी को चौथे और आखिरी क्वार्टर में पेनल्टी कार्नर मिला जिस पर पाकिस्तान ने विरोध किया. रेफरल के बाद हालांकि फैसला उनके खिलाफ गया. जर्मन टीम इसे हालांकि गोल में नहीं बदल सकी. जर्मनी ने दूसरा गोल 57वें मिनट में किया जब सर्कल पर से फुश की सटीक हिट सीधे गोल के भीतर गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें