27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ISSF World Cup 2019 : अपूर्वी चंदेला ने विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता

नयी दिल्ली : भारत की अपूर्वी चंदेला ने शनिवार को यहां आईएसएसएु विश्व कप की महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया. भारतीय निशानेबाज ने डा कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में प्रतियोगिता के पहले दिन 252.9 अंक के शानदार स्कोर से पहला स्थान हासिल किया. […]

नयी दिल्ली : भारत की अपूर्वी चंदेला ने शनिवार को यहां आईएसएसएु विश्व कप की महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

भारतीय निशानेबाज ने डा कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में प्रतियोगिता के पहले दिन 252.9 अंक के शानदार स्कोर से पहला स्थान हासिल किया. चीन की रूओझू झाओ ने 251.8 के स्केार से रजत पदक जबकि चीन की एक अन्य निशानेबाज जु होंग (230.4) ने टूर्नामेंट के पहले फाइनल का कांसा जीता.

अपूर्वी आठ महिलाओं के फाइनल में रजत पदकधारी निशानेबाज से 1.1 अंक आगे रहीं, जिससे उनके दबदबे का अंदाजा लगाया जा सकता है. पिछली विश्व विश्व चैम्पियनशिप में तोक्यो ओलंपिक कोटा हासिल करने वाली अपूर्वी क्वालीफिकेशन में 629.3 अंक से चौथे स्थान पर थीं.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने पाकिस्तानी निशानेबाजों को वीजा नहीं दिये जाने के कारण 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में दो ओलंपिक कोटा हटा दिये हैं और इस तरह से अब इस टूर्नामेंट में 14 कोटा दांव पर लगे हैं.

चैंपियनशिप में 60 देशों के लगभग 500 निशानेबाज हिस्सा ले रहे हैं जिनमें भारत के 23 निशानेबाज शामिल हैं. पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल और 10 मीटर एयर राइफल और एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धाओं के अलावा इस पांच दिवसीय प्रतियोगिता की बाकी सात स्पर्धाओं में से प्रत्येक में दो ओलंपिक कोटा दांव पर लगे हैं.

भारत महिलाओं की दस मीटर एयर राइफल में पहले ही दो कोटा हासिल कर चुका है और ऐसे में वह पदक जीतने के अलावा बाकी छह स्पर्धाओं में 12 ओलंपिक कोटा हासिल करने की भी कोशिश करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें