1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. ipl 2020 latest updates will ms dhoni make his team chennai super kings champion again ipl best captain has big change upl

IPL 2020: आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ कप्तान धौनी क्या CSK को चौथी बार बना पाएंगे चैंपियन? इस बार आया है ये बड़ा बदलाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
धौनी जब 19 सितंबर को सीएसके के लिए मुंबई के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे तो उनके नाम के आगे पूर्व भारतीय क्रिकेटर लगा होगा
धौनी जब 19 सितंबर को सीएसके के लिए मुंबई के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे तो उनके नाम के आगे पूर्व भारतीय क्रिकेटर लगा होगा
Twitter

IPL 2020, MI vs CSK, MS dhoni, Chennai super kings: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास की सबसे कामयाब टीमों में शामिल चेन्नई सुपर किंग्स पिछले साल फाइनल में करीबी मुकाबला हार गई थी.टीम ने आईपीएल के इतिहास में अब तक तीन बार ट्रॉफी अपने नाम की है, जबकि आठ बार फाइनल में पहुंची है. एमएस धौनी की कप्तानी में इस बार वह चौथी बार खिताब जीतने के इरादे से उतरेगी, लेकिन सवाल है कि क्या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलविदा कहने वाले धौनी चौथी बार आईपीएल का खिताब सीएसके को जीता पाएंगे?

आईपीएल के इस 13वें सीजन में सभी की नजरें एमएस धौनी पर होंगी, जिन्होंने पिछले महीने ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था. धौनी एक साल से भी ज्यादा समय के बाद क्रिकेट के मैदान पर उतरेंगे. उन्होंने अपना पिछला मैच 2019 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मैच में खेला था. लेकिन अब फैन धौनी के हेलीकॉप्टर शॉट को देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आईपीएल के इस सीजन का पहला मैच मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 19 सितंबर को अबु धाबी में खेला जाएगा.

खुलकर खेलेंगे धौनी

धौनी जब 19 सितंबर को सीएसके के लिए मुंबई के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे तो उनके नाम के आगे पूर्व भारतीय क्रिकेटर लगा होगा. ये बड़ा बदलाव है. अब टीम इंडिया में धौनी के भविष्य को लेकर कोई चर्चा नहीं होगी. और उनकी हर चाल का शायद अब उस तरह से आकलन नहीं किया जाएगा जैसा पहले किया जाता था. और शायद इसी कारण कहा जा रहा है कि वो पूरी तरह खुलकर खेलेंगे. उनकी बल्लेबाजी में अब आक्रमकता नजर आएगा. और अगर धौनी ऐसे बल्लेबाजी करते हैं तो फिर दर्शकों को उनके पुराना अंदाज नजर आ सकता है.

स्पिनर बनेंगे तुरूपा का इक्का

धौनी को हर खिलाड़ी की जिम्मेदारी पता है और वह उस खिलाड़ी से प्रदर्शन कराना जानते हैं. उन्हें अपने खिलाडि़यों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन निकलवाने का श्रेय दिया जाता है. टी-20 क्रिकेट में लेग स्पिनर काफी सफल माने जाते हैं और जब एक टीम में पांच लेग स्पिनर हों तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि यूएई में धीमे विकेटों पर यह क्या कमाल करेंगे. सीएसके के पास इमरान ताहिर, पीयूष चावला और कर्ण शर्मा के रूप में दायें हाथ के लेग स्पिनर हैं. वहीं, मिशेल सेंटनर और रवींद्र जडेजा के रूप में उसके पास बायें हाथ के लेग स्पिनर हैं.

सीएसके की कमजोरी

सीएसके ने हमेशा से ठोस शुरुआत पर भरोसा किया है. इसके बाद सुरेश रैना ने नंबर 3 पर लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे थे. लेकिन इस बार सुरेश रैना स्वदेश लौट आए हैं और वह इस सीजन में नहीं खेलेंगे. ऐसे में किसी और के पास रैना की कमी को पूरा करने की जिम्मेदारी होगी. इसी तरह, अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह भी इस सीजन में नहीं खेलेंगे, जिससे टीम का संतुलन थोड़ा प्रभावित होगा. वह न केवल विकेट लेने वाले गेंदबाज है, बल्कि बल्ले से कुछ अच्छे शॉट मार सकते हैं.

दूसरी बात जो सीएसके को चिंता होगी, वह है धोनी, शेन वॉटसन और अंबाती रायुडू जैसे उनके सीनियर बल्लेबाजों के मैच अभ्यास की कमी. टी-20 फॉमेट जिस आमतौर युवाओं का फॉर्मेट माना जाता है वहां सीएसके की टीम रिटायर्ड, अनुभवी खिलाड़ियों के दम पर फाइनल में पहुंचती आई है. इस बार भी टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी उम्र 30 के पार है. हालांकि धौनी की कप्तानी वाली टीम से फैंस की हर बार काफी ज्यादा उम्मीदें रहती है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें