1. home Hindi News
  2. sports
  3. india star footballer sunil chhetri 2nd most goal scorer active player above lionel messi rkt

सुनील छेत्री ने मेसी को पछाड़ते हुए भारत को दिलाई जीत, सबसे ज्यादा गोल मारने वालों में सिर्फ रोनाल्डो से पीछे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सुनील छेत्री ने मेसी को पछाड़ा
सुनील छेत्री ने मेसी को पछाड़ा
फोटो - ट्वीटर

भारत के करिश्माई खिलाड़ी सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) के दो गोल के दम पर भारत ने बांग्लादेश को 2-0 से हराकर जीत दर्ज की. यह फीफा विश्व कप 2022 एवं एशियाई कप 2023 की क्वालीफायर्स में छह साल में यह टीम की पहली जीत है. वहीं घरेलू मैदान से बाहर विश्व कप क्वालीफायर्स में भारतीय टीम ने 20 साल के बाद कोई जीत दर्ज की है. इस जीत के साथ ही सुनील छेत्री ने बड़ा रिकॉर्ड कायम कर लिया है. छेत्री ने अर्जेंटीना के सुपरस्टार कप्तान लियोनल मेसी को पीछे छोड़ दिया.

बांग्लादेश के खिलाफ मारे गये इन दो गोल के साथ ही छेत्री ने अर्जेंटीना के सुपरस्टार कप्तान लियोनल मेसी को पीछे छोड़ दिया. अब वह सक्रिय फुटबॉलरों में सबसे ज्यादा गोल मारने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. बता दें कि भारत के लिए अपना 117वां मैच खेल रहे 36 साल के छेत्री के अब 74 गोल हो गए हैं और वह सबसे ज्यादा गोल मारने के मामले में क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बाद दूसरे नंबर पर हैं. सबसे ऊपर पुर्तगाल के महानतम खिलाड़ियों में से एक क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) हैं.

रोनाल्डो 2003 से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय रोनाल्डो ने अभी तक 174 मैचों में 103 गोल दागे हैं. सुपरस्टार लियोनल मेसी सबसे ज्यादा गोल मारने के मामले में चौथे नंबर पर हैं. 2005 में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले मेसी ने अभी तक 143 मैचों में 72 गोल मारे हैं. बता दें कि इस जीत के साथ भारतीय टीम के छह मैच में सात अंक हो गये हैं और वह ग्रुप तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. टीम के खाते में इस जीत के अलावा तीन हार और तीन ड्रॉ शामिल हैं. भारत को अब 15 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच खेलना है.

शौकिया फुटबॉल खेलने के बाद सुनील छेत्री के प्रोफेशनल करियर की शुरुआत साल 2002 में हुई थी. 17 साल की उम्र में उन्हें मोहन बागान के लिए साइन किया गया था. उन्हें साल 2007, 2011, 2013 और 2014 में अखिल भारतीय फ़ुटबॉल महासंघ (एआईएफ़एफ़) का प्लेयर ऑफ़ द ईयर चुना गया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें