18.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

FIH Pro League: भारतीय महिला हॉकी टीम की निगाहें नयी शुरुआत पर, वंदना कटारिया की वापसी

एपआईएच ओलिंपिक क्वालीफायर में हार का गम भुलाकर भारतीय महिला हॉकी टीम अब एफआईएच हॉकी प्रो लीग की तैयारी में जुट गई है. चोट से उबरने के बाद उपकप्तान वंदना कटारिया की टीम में वापसी हुई है.

पेरिस ओलंपिक में जगह बनाने चूकने के बाद सविता पूनिया की अगुवाई वाली 24 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम आगामी एफआईएच प्रो लीग मैच में नयी शुरुआत करने की कोशिश करेगी. वंदना कटारिया की फ्रेक्चर (चीकबोन) से उबरने के बाद बतौर उप कप्तान टीम में वापसी हुई हैं. इसी फ्रेक्चर के कारण वह इस महीने के शुरू में रांची में ओलंपिक क्वालीफायर्स में नहीं खेल पायी थीं. रांची में भारतीय टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा जिससे वह ओलंपिक में जगह बनाने से चूक गयी, जबकि पिछले दो चरण में टीम ने क्वालीफाई किया था. बल्कि तोक्यो ओलंपिक में तो टीम चौथे स्थान पर रही थी.

भुवनेश्वर और राउरकेला में होगा प्रो लीग

एफआईएच प्रो लीग का भुवनेश्वर चरण तीन से नौ फरवरी तक चलेगा जबकि राउरकेला चरण 12 से 18 फरवरी तक होगा. भारत दोनों चरण में अमेरिका, नीदरलैंड, चीन और ऑस्ट्रेलिया से दो-दो बार भिड़ेगा. भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत तीन फरवरी को मौजूदा एशियाड चैंपियन चीन के खिलाफ करेंगी. टीम भले ही पेरिस ओलंपिक में जगह बनाने में विफल रही हो लेकिन हॉकी इंडिया के चयनकर्ताओं ने रांची में खेलने वाले कोर ग्रुप पर बने रहने का फैसला किया.

छह नये खिलाड़ियों को किया गया टीम में शामिल

टीम को मजबूत करने के लिए छह और खिलाड़ियों (जूनियर और सीनियर) को शामिल किया गया. ड्रैगफ्लिकर गुरजीत कौर और युवा ज्योति छत्री को भारतीय बैकलाइन में शामिल किया गया है. गोलकीपिंग की जिम्मेदारी सविता और बिचू देवी खारीबाम निभायेंगी. मिडफील्ड में सुनेलिता टोप्पो एक नया चेहरा हैं. अनुभवी वंदना और शर्मिला देवी की वापसी से भारतीय आक्रमण मजबूत होगा. युवा खिलाड़ी मुमताज खान भारतीय अग्रिम पंक्ति में एक नया चेहरा हैं.

कोच यानेक शॉपमैन ने कही यह बात

भारतीय महिला टीम की मुख्य कोच यानेक शॉपमैन ने कहा, ‘एफआईएच प्रो लीग 2023-24 के लिए हमारे पास कुछ युवा खिलाड़ी हैं. यह लीग हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि चैंपियन टीम एफआईएच हॉकी विश्व कप 2026 में अपना स्थान सुरक्षित कर लेगी.’ ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि ओलिंपिक क्वालीफायर में हार के बाद भारत अपने कोच को बदल देगा, लेकिन हॉकी इडिया ने शॉपमैन पर भरोसा बनाए रखा है.

भारतीय महिला हॉकी टीम

गोलकीपर : सविता (कप्तान), बिचू देवी खारीबाम.

डिफेंडर : गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी, मोनिका, ज्योति छत्री.

मिडफील्डर : निशा, वैष्णवी विट्ठल फाल्के, नेहा, नवनीत कौर, सलीमा टेटे, सोनिका, ज्योति, बलजीत कौर, सुनेलिता टोप्पो.

फॉरवर्ड : मुमताज खान, ब्यूटी डुंगडुंग, लालरेम्सियामी, संगीता कुमारी, दीपिका, वंदना कटारिया (उप कप्तान), शर्मिला देवी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें