1. home Hindi News
  2. sports
  3. euro 2020 kisne jita italy won euro cup title second time defeating england in penalty shootout in final amh

Euro Cup Final 2020 : इस तरह बढ़ता गया फाइनल का रोमांच, इंग्लैंड का सपना तोड़ इटली दूसरी बार चैंपियन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Italy Won Euro Cup Title
Italy Won Euro Cup Title
pti

Italy Won Euro Cup Title : इटली ने दूसरी बार यूरो कप का खिताब अपने नाम किया है. यूरो 2020 (Euro 2020) के फाइनल मैच की बात करें तो इसमें इटली ने इंग्लैंड को पेनल्टी शूट आउट में 3-2 से हराया. फुल टाइम तक स्कोर 1-1 से बराबर नजर आ रहा था. आपको बता दें कि इंग्लैंड की टीम ने 55 साल से कोई खिताब नहीं जीता है और उसका ये इंतजार और लंबा हो चला है. इटली ने इससे पहले 1968 में भी यूरो कप का खिताब जीता था. यहां खास बात यह है कि इटली 34 मैच से कोई मुकाबला नहीं हारी है.

लंदन के वेम्बले स्टेडियम में मैच खेला गया. फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने बेहतरीन शुरुआत की और दूसरे ही मिनट में ल्यूक शॉ (Luke Shaw) ने गोल किया और अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी. यूरो कप के इतिहास में फाइनल का सबसे तेज गोल इसे बताया जा रहा है. ल्यूक शॉ ने 1 मिनट 57 सेकेंड में गोल दागने का काम किया. इससे पहले 1964 में स्पेन के जीसस मारिया ने रूस के खिलाफ फाइनल में छठे मिनट में गोल किया था. 67वें मिनट में इटली के लियोनार्डो बोनुची ने गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर करने का काम किया. 34 साल 71 दिन के बोनुची फाइनल में गोल करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने. फुल टाइम तक स्काेर 1-1 से बराबर नजर आया.

30 मिनट के अतिरिक्त समय में भी दोनों टीमें गोल करने में समर्थ नहीं दिखी. यूरो कप के इतिहास में दूसरी बार टूर्नामेंट का रिजल्ट पेनल्टी शूटआउट से निकलाता दिखा. इससे पहले की बात करें तो 1976 में पेनल्टी ने रिजल्ट निकला था.

पेनाल्टी शूटआउट में इंग्लैंड को 3-2 से हराया : रोमांच से भरे यूरोपियन चैंपियनशिप के फाइनल में पेनाल्टी शूटआउट में इटली ने इंग्लैंड को 3-2 से हरा कर खिताब जीत लिया है. घरेलू मैदान पर इंग्लैंड का खिताब जीतने का सपना एक बार फिर से अधूरा रह गया. रविवार की रात मैच शुरू होने के दूसरे ही मिनट में ल्यूक शॉ ने गोल कर इंग्लैंड को इटली के खिलाफ 1-0 की बढ़त दिला दी. हालांकि मैच के 67वें मिनट में इटली के अनुभवी डिफेंडर बानुची ने गोल कर मैच को 1-1 की बराबरी पर ला दिया. निर्धारित और अतिरिक्त समय तक दोनों टीमों 1-1 गोल से बराबरी पर रहीं. जीत के साथ इटली का 34वें मैच में लगातार विजय का क्रम जारी रहा.

खास बात

-88.46 करोड़ रुपये मिले जीतने वाली टीम को

-61.92 करोड़ रुपये मिले उपविजेता टीम को

-10 वां इटली का मेजर टूर्नामेंट का था फाइनल

-04 बार इटली ने यूरो कप का फाइनल खेला

-1968 में इसके पहले इटली ने खिताब जीता था, वहीं 2000 और 2012 में उपविजेता रहा

-पहली बार फाइनल में पहुंचा था इंग्लैंड

-1960 में पहली बार यूरो कप का आयोजन किया गया था. इस बार इंग्लैंड की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची थी

-इटली के खिलाड़ी लियोनार्डो बोनुचीने यूरो के इतिहास में फाइनल में गोल करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने

-इंग्लैंड के फुटबॉलर शॉ ने दूसरे मिनट में गोल कर यूरो कप फाइनल में रिकॉर्ड बना दिया. उनका यूरो के इतिहास के फाइनल में दागा गया यह सबसे तेज गोल है

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें