1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. wi vs eng joe root made an incredible world record played a brilliant innings in second test against west indies

WI vs ENG: जो रूट ने बनाया अविश्वसनीय विश्व रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में खेली शानदार पारी

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में 12वीं बार 150 से अधिक की पारी खेली. ऐसा करने वाले वे एक मात्र टेस्ट बल्लेबाज बन गये हैं. इस रिकॉर्ड में विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं. रूट ने ब्रायन लारा, माइकल क्लार्क, महेला जयवर्धने और ग्रीम स्मिथ की सूची में शामिल हो गये हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Joe Root
Joe Root
PTI

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने गुरुवार को ब्रिजटाउन में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में अपनी शानदार पारी के दौरान एक अविश्वसनीय विश्व रिकॉर्ड बनाया. रूट की दस्तक ने इंग्लैंड को अपनी पारी घोषित करने से पहले नौ विकेट पर 507 रन बनाने में मदद की. रूट ने केंसिंग्टन ओवल में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 316 गेंद पर 153 रन बनाए, जिसमें 14 चौके शामिल थे. यह टेस्ट क्रिकेट में उनकी 12वीं 150 से अधिक की पारी थी.

एलेस्टेयर कुक को जो रूट ने छोड़ा पीछे

जो रूट की इस पारी ने उन्हें इंग्लैंड के महान एलेस्टेयर कुक को पीछे छोड़ने में मदद मिली. उन्होंने सक्रिय क्रिकेटरों के बीच सूची के शीर्ष पर अपनी स्थिति को भी मजबूत किया है. भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली अपने करियर में दस 150 से अधिक स्कोर के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं. रूट के 150 से अधिक स्कोर में से सात टेस्ट कप्तान के रूप में बनाए गए हैं, जिससे उन्हें ब्रायन लारा, माइकल क्लार्क, महेला जयवर्धने और ग्रीम स्मिथ के साथ तीसरे स्थान पर रखा गया है.

कोहली के नाम है यह रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन आठ 150 से अधिक स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर हैं जबकि कोहली नौ ऐसे स्कोर के साथ रिकॉर्ड रखते हैं. उन सात में से पांच स्कोर खराब परिस्थितियों में आए हैं, जो किसी टेस्ट कप्तान द्वारा अब तक का सबसे अधिक स्कोर है. उन्होंने स्टीफन फ्लेमिंग, स्टीव वॉ, स्मिथ और बॉब सिम्पसन को पीछे छोड़ा. रूट के पास अब श्रीलंका में दो बार और न्यूजीलैंड, भारत और वेस्टइंडीज में एक-एक में 150 से अधिक पारियां हैं.

डैन लॉरेंस के साथ की 240 रनों की साझेदारी

अपनी पारी में रूट ने डैन लॉरेंस के साथ 240 रन और बेन स्टोक्स के साथ 129 रन की साझेदारी की. जिन्होंने 128 गेंद पर 120 रन बनाए. इंग्लैंड ने नौ विकेट पर 570 पर अपनी पारी घोषित की. स्टंप्स तक वेस्टइंडीज 436 रन से पीछे था. उसने एक विकेट के नुकसान 71 रन बना लिए थे. मैच के बाद बेन स्टोक्स ने कहा कि जो और डैन ने कल शानदार पारी खेली और हमारे पास स्पष्ट रूप से एक लंबी बल्लेबाजी है.

इंग्लैंड मजबूत स्थिति में

उन्होंने कहा कि इसलिए इस अवसर को भुनाने और उन परिस्थितियों की पहचान करने की बात थी. जाहिर है, टॉस जीतकर और बल्लेबाजी करते हुए, हम अधिक से अधिक रन बनाने की कोशिश कर रहे थे. हम कोशिश करेंगे कि दिन के अंत में कुछ विकेट हासिल करें.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें