1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. virat kohli steps down as t20 captain written emotional letter avd

विराट कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी से दिया इस्तीफा, लिखी भावुक चिट्ठी

विराट कोहली ने टी20 टीम से कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी है. हालांकि विराट कोहली टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान बने रहेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विराट कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी से दिया इस्तीफा
विराट कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी से दिया इस्तीफा
twitter

T20 World Cup टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बड़ा एलान कर दिया है. उन्होंने टी20 टीम से कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी है. हालांकि विराट कोहली टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान बने रहेंगे.

विराट कोहली ने घोषणा की कि वह संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप के बाद भारत के टी20 कप्तान के तौर पर पद से हट जायेंगे. कोहली ने कहा कि उन्होंने अपने करीबी लोगों, मुख्य कोच रवि शास्त्री और रोहित शर्मा से सलाह मशविरा करने के बाद टी20 कप्तानी से हटने का फैसला किया.

विराट ने कप्तानी छोड़ने का एलान ट्वीट कर किया. उन्होंने भावुक लेटर भी लिखा. उन्होंने वैसे सभी लोगों को धन्यवाद कहा है, जिसने उन्हें सपोर्ट किया.

इंग्लैंड दौरे के बीच में ही विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने की चर्चा होने लगी थी, लेकिन बीसीसीआई ने बयान जारी कर उस खबर का खंडन किया था.

कोहली ने आगे लिखा कि उन्होंने 8 से 9 साल तक तीन फॉर्मेट में टीम इंडिया को लीड किया. लेकिन 5 से 6 साल के बाद उन्होंने महसूस किया कि उन्हें वनडे और टेस्ट की कप्तानी करने के लिए खुद को स्पेस देना होगा. कोहली ने काम के दबाव की चर्चा की और लिखा, पिछले 8-9 साल से तीनों फॉर्मेट में खेलते हुए वर्कलोड काफी रहा है.

विराट कोहली ने कहा, मैंने टी20 कप्तान के तौर पर अपने समय में टीम को अपना सबकुछ दिया और मैं टी20 कप्तान के लिये ऐसा करना जारी रखूंगा और बतौर बल्लेबाज आगे बढ़ने के लिये ऐसा करना जारी रखूंगा.

कोहली ने अपनी चिट्ठी में लिखा कि वो टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे. कोहली ने बताया कि उन्होंने अपने फैसले के बारे में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जाय शाह को भी बता दिया है. आखिर में कोहली ने लिखा, वो टीम इंडिया के लिए आगे बेहतर करने का प्रयास जारी रखेंगे.

विराट कोहली का टी20 में बतौर कप्तान ऐसा रहा रिकॉर्ड

विराट कोहली ने टीम इंडिया के लिए 45 मैचों में कप्तानी की. जिसमें उन्होंने अपनी कप्तानी में 27 मुकाबले जीते और 14 मैच हारे. विराट कोहनी का जीत का प्रतिशत महेंद्र सिंह धौन से बेहतर रहा है. कोहली ने टीम इंडिया को 65.11 के औसत से जीत दिलायी. जबकि टी20 में धौनी सबसे सफल कप्तान रहे हैं. धौनी ने 72 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की, जिसमें 41 मैच जीते और 28 मुकाबले हारे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें