1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. virat kohli reacted on the retirement of south african batsman ab de villiers aml

दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के संन्यास पर दोस्त विराट कोहली ने दी प्रतिक्रिया

आधुनिक क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक डिविलियर्स ने 17 साल तक अपनी ‘360 डिग्री बल्लेबाजी' के दम पर नयी बुलंदियों को छूने के बाद खेल के हर प्रारूप से संन्यास ले लिया. कोहली ने डिविलियर्स की तारीफ करते हुए उन्हें अपने समय का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी करार दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Virat Kohli and AB de Villiers
Virat Kohli and AB de Villiers
PTI

नयी दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका के महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में क्रिकेट जगत ने उनके खेल की सराहना करते हुए विदाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी. कोहली ने डिविलियर्स की तारीफ करते हुए उन्हें अपने समय का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी करार दिया.

आधुनिक क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक डिविलियर्स ने 17 साल तक अपनी ‘360 डिग्री बल्लेबाजी' के दम पर नयी बुलंदियों को छूने के बाद खेल के हर प्रारूप से संन्यास ले लिया. इस 37 साल के खिलाड़ी ने ट्विटर पर यह घोषणा की. उन्होंने लिखा कि अपने बड़े भाइयों के साथ घर के अहाते में खेलने से लेकर अब तक मैंने खेल का पूरा मजा लिया है. अब 37 वर्ष की उम्र में लगता है कि लौ अब उतनी तेज नहीं रह गयी है.

इंडियन प्रीमियर लीग की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में 2011 से उनके साथ खेलने वाले भारत के टेस्ट और एकदिवसीय टीम के कप्तान कोहली ने कहा कि वह हमेशा से ही बहुमुखी प्रतिभा के धनी इस दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर के बड़े प्रशंसक रहे हैं. कोहली ने ट्वीट किया कि हमारे समय के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और सबसे प्रेरणादायक व्यक्ति के तौर पर मेरे भाई आपने जो आरसीबी के लिए जो किया, उस पर आपको बहुत गर्व होना चाहिए. हमारा संबंध खेल से परे है और हमेशा बना रहेगा.

उन्होंने कहा कि इससे मेरा दिल दुखता है लेकिन मुझे पता है कि आपने हमेशा की तरह अपने और अपने परिवार के लिए सबसे अच्छा निर्णय लिया है. डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए उन्होंने 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी-20 मैच खेले हैं. वह दुनिया भर के टी-20 फ्रेंचाइजी लीगों में भी खेलते हैं. इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज सैम बिलिंग्स ने कहा कि मैंने अब तक का सबसे अच्छा (क्रिकेट) देखा है और मैं जिस ‘मिस्टर 360' अनुसरण करता हूं, वह अपने दम पर खेल को अगले स्तर पर ले गया.

भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा कि शानदार करियर के लिए बधाई। आधुनिक दौर के महान खिलाड़ियों में से एक और इतने सारे लोगों के लिए प्रेरणा. आपकी दूसरी पारी के लिए शुभकामनाएं. श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने कहा कि शानदार करियर के लिए बधाई. आप मैदान पर और मैदान के बाहर शानदार व्यक्ति हैं. आपके भविष्य के लिए शुभकामनाएं.

डिविलियर्स ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट पदार्पण किया और इस प्रारूप में 50.66 की औसत से 8,765 रन बनाए हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 278 रन है और उनके नाम 22 शतक भी हैं. डिविलियर्स ने वनडे में 25 शतक लगाये और 53.50 की शानदार औसत से 9577 रन बनाए. उन्होंने 78 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 26.12 की औसत से 1672 रन बनाये हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें