28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ये तीन आउट ऑफ फॉर्म खिलाड़ी भारत के लिए खड़ी कर सकते हैं परेशानी, देखें आंकड़े

T20 World Cup 2024: हाल ही में आईपीएल 2024 सीजन संपन्न हुआ है, जिसमें कुछ खिलाड़ियों की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई थी. उन्हीं आउट ऑफ फॉर्म खिलाड़ियों में से कुछ को वर्ल्ड कप स्क्वाड में भी जगह दी गई है. ऐसे में सवाल उठने लगे हैं कि क्या भारत इस बार ट्रॉफी उठा सकता है. तो आइए उन फॉर्म से बाहर चल रहे प्लेयर्स पर नजर डालते हैं जो भारत के टी20 वर्ल्ड कप विजेता बनने में बाधा डाल सकते हैं.

T20 World Cup 2024 को शुरू होने में अब केवल एक ही दिन शेष रह गया है. भारतीय टीम अभियान को लेकर अमेरिका पहुंच गई है और न्यूयॉर्क में अभ्यास भी कर रही है. वहीं विराट कोहली भी टीम को जॉइन करने के लिए अमेरिका रवाना हो गए हैं. वह आज (31 जून) रात भारतीय टीम को जॉइन भी कर लेंगे. अमेरिका और वेस्टइंडीज की सह-मेजबानी में होने की वजह से भारत में ये मुकाबला भारतीय समयानुसार 2 जून को शुरू होगा. एक बार फिर भारतीय टीम की कमान  रोहित शर्मा को सौंपी गई है. याद दिला दें कि हाल ही में आईपीएल 2024 सीजन संपन्न हुआ है, जिसमें कुछ खिलाड़ियों की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई थी. उन्हीं आउट ऑफ फॉर्म खिलाड़ियों में से कुछ को वर्ल्ड कप स्क्वाड में भी जगह दी गई है. ऐसे में सवाल उठने लगे हैं कि क्या भारत इस बार ट्रॉफी उठा सकता है. तो आइए उन फॉर्म से बाहर चल रहे प्लेयर्स पर नजर डालते हैं जो भारत के टी20 वर्ल्ड कप विजेता बनने में बाधा डाल सकते हैं.

T20 World Cup 2024: हार्दिक का नहीं चला है बल्ला

हाल ही में खत्म हुए आईपीएल 2024 में हार्दिक पांड्या का प्रदर्शन काफी अच्छा नहीं रहा था. मुंबई इंडियंस के कप्तान के तौर पर खेलते हुए उन्होंने केवल 216 रन बनाए और गेंदबाजी करते हुए 11 विकेट ले पाए थे. इनकी कप्तानी में टीम प्लेऑफ तक भी नहीं पहुंच सकी थी. बता दें, पांड्या को वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के तीसरे पेसर के रूप में देखा जा रहा है. हार्दिक पांड्या को भारतीय टीम का उप-कप्तान बनाया गया है. उनसे ना केवल बल्लेबाजी बल्कि गेंदबाजी में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. चोट की वजह से हार्दिक ने पिछले साल अक्टूबर से कोई अंतरराष्ट्रीय मैच भी नहीं खेला था. लोवर मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी और तीसरे पेसर के तौर कप्तान रोहित शर्मा को हार्दिक की बहुत ज्यादा जरूरत है. उनका बेहतर प्रदर्शन, भारत की ट्रॉफी जीतने की उम्मीदों को सातवें आसमान पर पहुंचा सकता है.

ALSO READ: अमेरिका के लिए रवाना हुए विराट कोहली, जल्द टीम को करेंगे जॉइन

T20 World Cup 2024: टी20 में सिराज का खराब रहा है प्रदर्शन

मोहम्मद सिराज आम तौर पर भारतीय टीम के लिए वनडे और टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए नजर आते हैं. मगर टी20 क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड कुछ खास अच्छा नहीं रहा है. खेले गए आईपीएल 2024 में आरसीबी के तरफ से खेलते हुए उन्होंने 14 मैचों में 15 विकेट लिए और इकॉनमी रेट 9 से भी ऊपर रहा. पिछले साल दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के 2 मैचों में सिराज केवल एक विकेट ले पाए थे. सिराज के सामने ना केवल लगातार विकेट चटकाते रहने की चुनौती है बल्कि उन्हें कसी हुई गेंदबाजी करते हुए इकॉनमी रेट पर भी ध्यान देना होगा.

T20 World Cup 2024: बेस्ट मैच फिनिशर साबित नहीं हो पा रहे हैं जडेजा

रवींद्र जडेजा का गेंदबाजी वेरिएशन अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाता आया है. टी20 क्रिकेट में उनके नाम 66 मैचों में 53 विकेट हैं और इकॉनमी रेट भी मात्र 7.1 का है. मगर जेडजा के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि क्या वो जरूरत पड़ने पर मैच फिनिशिंग पारी खेल पाएंगे. एक मैच फिनिशर के तौर पर जडेजा काफी समय से फेल होते रहे हैं. उनके अलावा यदि किसी मैच में हार्दिक पांड्या का बल्ला नहीं चला तो भारतीय टीम संकट में पड़ जाएगी. अगर ऐसी स्थिति पनप रही थी तो चयनकर्ताओं को रिंकू सिंह के चयन पर एक बार फिर विचार करना चाहिए था.

ALSO READ: PAK vs ENG: बाबर आजम ने रचा इतिहास, कोहली के इस ‘विराट’ रिकॉर्ड के काफी करीब

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें