25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND vs ENG: दूसरे सेमीफाइनल के लिए क्यों नहीं है रिजर्व डे, आईसीसी ने बताई वजह

T20 World Cup 2024, India vs England : भारत और इंग्लैंड टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में एक-दूसरे से भिड़ने के लिए तैयार हैं. मैच पर बारिश का साया है. पिछले कुछ दिनों से गुयाना में बारिश हो रही है. स्थानीय मौसम विभाग ने मैच के दौरान भी बारिश की संभावना जाहिर की है. इस मैच के लिए कोई भी रिजर्व डे नहीं है.

IND vs ENG: रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया गुरुवार को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ने के लिए तैयार है. हालांकि, मैच पर बारिश का साया है. आईसीसी ने पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे का प्रावधान किया था, लेकिन दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई भी रिजर्व डे नहीं है. गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में मैच के दौरान भी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. सबके मन में यही सवाल है कि बारिश होगी या नहीं. दोनों टीमें बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल खेलने के लिए बेताब होंगे. भारत अब तक इस टूर्नामेंट में अजेय रहा है.

दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को हराया

दक्षिण अफ्रीका ने पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को बुरी तरह हरा दिया. दक्षिण अफ्रीका पहली बार आईसीसी के किसी इवेंट के फाइनल में पहुंचा है. इस मैच में बारिश की वजह से कोई परेशानी नहीं हुई, हालांकि आईसीसी ने रिजर्व डे का प्रावधान किया था. राशिद खान की अगुवाई वाली टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 56 रनों पर ढेर हो गई. दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट के नुकसान पर 11.5 ओवर में 60 रन बनाकर यह मुकाबला अपने नाम कर लिया. इस तरह अफगानिस्तान का शानदार सफर यहीं समाप्त हो गया.

Explainer: 32 साल, 5 ODI-2 T20 विश्वकप के सेमीफाइनल में हार के बाद दक्षिण अफ्रीका फाइनल में

T20 World Cup 2024: भारत लगातार तीसरी बार सेमीफाइनल में हार से चाहेगा बचना

भारत-इंग्लैंड मैच में नहीं है रिजर्व डे

भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है. गुयाना की राजधानी जॉर्जटाउन में पिछले कुछ दिनों से अच्छी खासी बारिश हो रही है, इसलिए संभावना है कि मैच के दौरान भी बारिश हो. अगर बारिश के कारण मैच रद्द होता है तो इंग्लैंड को बड़ा नुकसान होगा. वह बिना मैच खेले ही बाहर हो जाएगी. भारत सुपर 8 में टेबल टॉपर होने की वजह से फाइनल में प्रवेश कर जाएगा. अब हर किसी के मन में एक ही सवाल है कि अगर बारिश की संभावना थी तो आईसीसी ने इस मुकाबले के लिए रिजर्व डे का प्रावधान क्यों नहीं किया. इसका जवाब आईसीसी के एक अधिकारी ने दिया है.

250 मिनट अतिरिक्त समय का किया गया है प्रावधान

ईएसपीएनक्रिकइंफो ने आईसीसी के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया कि गुयाना में होने वाले दूसरे सेमीफाइनल और बारबाडोस में होने वाले फाइनल के बीच एक दिन का ही अंतर है. इसलिए भारत-इंग्लैंड मैच के लिए कोई रिजर्व दिन न रखने का निर्णय लिया गया. खिलाड़ियों को आराम करने और यात्रा करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके, इसलिए रिजर्व डे का प्रावधान नहीं किया गया. वैसे भी यह मुकाबला स्थानीय समय के अनुसार 10:30 बजे शुरू होगा, इसलिए मैच के लिए पूरे दिन का समय होगा. पहला सेमीफाइनल शाम को खेला गया था, इसलिए अतिरिक्त समय की गुंजाइश कम थी. इस मैच के लिए 250 मिनट का अतिरिक्त समय रखा है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत की टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन, मोहम्मद सिराज, यशस्वी जायसवाल.
इंग्लैंड की टीम : फिलिप साल्ट, जोस बटलर (विकेट कीपर), जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, रीस टॉपली, मार्क वुड, बेन डकेट, विल जैक्स, टॉम हार्टले.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें