30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एमएस धोनी- किंग कोहली ही नहीं, इन भारतीय बल्लेबाजों ने भी वनडे में बनाये है 10 हजार से अधिक रन

सुनील गावस्कर,सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी से लेकर विराट कोहली तक हर युग में एक भारतीय बल्लेबाज आइकन के रूप में उभरा है. जिसने दिखाया है कि जब बल्लेबाजी की बात आती है तो भारत सर्वश्रेष्ठ क्यों है.

भारतीय टीम अपनी बल्लेबाजी के लिए प्रसिद्ध है. टीम ने कई बार सिर्फ बल्लेबाजी के दम पर मैच को जिताया है या विरोधी टीम को बड़े लक्ष्य का सामना करने के लिए आमंत्रित किया है. पिछले कुछ वर्षों में, भारत ने सर्वकालिक महान बल्लेबाजों को जन्म दिया है जिन्होंने दुनिया पर अपना दबदबा कायम किया है. सुनील गावस्कर,सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी से लेकर विराट कोहली तक हर युग में एक भारतीय बल्लेबाज आइकन के रूप में उभरा है. जिसने दिखाया है कि जब बल्लेबाजी की बात आती है तो भारत सर्वश्रेष्ठ क्यों है. आइए जानते हैं कुछ चुनिंदा भारतीय बल्लेबाजों के बारे में-

ये हैं 10 हजार का आंकड़ा पार करने वाले भारत के सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर
Undefined
एमएस धोनी- किंग कोहली ही नहीं, इन भारतीय बल्लेबाजों ने भी वनडे में बनाये है 10 हजार से अधिक रन 7

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान माना जाता है. सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में जो हासिल किया, उसके बारे में बहुत से लोग सपने में भी नहीं सोच सकते. 16 साल की उम्र सचिन तेंदुलकर ने भारतीय टीम में कदम रखा. अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर कई सारे बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये. सचिन ने 24 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला और 463 एकदिवसीय मैच खेले. उन्होंने 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ नाबाद 200 रन है. सचिन ने वनडे क्रिकेट में 49 शतक और 96 अर्धशतक लगाए.

महेंद्र सिंह धोनी
Undefined
एमएस धोनी- किंग कोहली ही नहीं, इन भारतीय बल्लेबाजों ने भी वनडे में बनाये है 10 हजार से अधिक रन 8

पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी इतिहास में एकमात्र ऐसे कप्तान थे, जिन्होंने किसी देश को वनडे विश्व कप, टी20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जिताई. बिना किसी संदेह के वह भारत के इतिहास में सबसे सफल कप्तान थे. लेकिन जो चीज उन्हें और खास बनाती थी वह थी उनकी फिनिशिंग स्टाइल. उनकी इस क्षमता ने भारत को विश्व चैंपियन बनाया. एमएसडी ने वनडे में 294 पारियां खेलीं और 50.23 की औसत से 10599 रन बनाए. उन्होंने 183 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ नौ शतक और 73 अर्धशतक भी बनाया है.

विराट कोहली
Undefined
एमएस धोनी- किंग कोहली ही नहीं, इन भारतीय बल्लेबाजों ने भी वनडे में बनाये है 10 हजार से अधिक रन 9

विराट कोहली को एकदिवसीय क्रिकेट में किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. दिग्गजों के अनुसार वह अभी के महान एकदिवसीय बल्लेबाज हैं. उनके आंकड़े भी इसकी पुष्टि करते हैं. विराट तीनों प्रारूपों में सफल बल्लेबाज हैं, लेकिन वनडे क्रिकेट उनकी खासियत है. वह सीढ़ियां चढ़ रहे हैं और जल्द ही सचिन तेंदुलकर से आगे निकल सकते हैं. विराट ने अब तक 267 पारियां खेलकर 57.62 की बेहतरीन औसत से 13024 रन बनाए हैं, जिसमें 47 शतक और 65 अर्धशतक शामिल हैं. विराट कोहली वनडे क्रिकेट में इस समय कुल 47 शतक बना चुके हैं जबकि सचिन के नाम कुल 49 शतक दर्ज है. विराट कोहली पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड से सिर्फ 2 कदम दूर हैं.

रोहित शर्मा
Undefined
एमएस धोनी- किंग कोहली ही नहीं, इन भारतीय बल्लेबाजों ने भी वनडे में बनाये है 10 हजार से अधिक रन 10

रोहित शर्मा 10,000 वनडे रन पूरे करने वाले एक नए भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं.मंगलवार को  एशिया कप 2023 में श्रीलंका के खिलाफ मैच के दौरान छक्के के साथ इस आंकड़े तक पहुंचे. रोहित वनडे क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं और तीन दोहरे शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. अब तक, उन्होंने 241 पारियां खेली हैं और 10,000 से अधिक रन बनाए हैं, जिसमें 30 शतक, 50 अर्धशतक और सर्वश्रेष्ठ 264 रन शामिल है.

राहुल द्रविड़
Undefined
एमएस धोनी- किंग कोहली ही नहीं, इन भारतीय बल्लेबाजों ने भी वनडे में बनाये है 10 हजार से अधिक रन 11

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ जब मैदान पर आए तो उन्हें एक शुद्ध टेस्ट खिलाड़ी के रूप में जाना जाता था. लेकिन उन्होंने सभी को गलत साबित किया और 50 ओवर के फॉर्मेट में भी अपनी काबिलियत दिखाई. उनके पास अविश्वसनीय अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड है, यही वजह है कि उन्हें “द वॉल” कहा जाता था. द्रविड़ ने 314 वनडे पारियां खेलीं और 39.15 की औसत और 153 की सर्वश्रेष्ठ औसत से 10768 रन बनाए. उन्होंने 12 शतक और 82 अर्धशतक भी बनाए.

सौरव गांगुली
Undefined
एमएस धोनी- किंग कोहली ही नहीं, इन भारतीय बल्लेबाजों ने भी वनडे में बनाये है 10 हजार से अधिक रन 12

पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सौरव गांगुली ने वनडे क्रिकेट में 263 पारियों में 10000 रन पूरे किए थे. उन्होंने 1992 से लेकर 2007 तक अपने वनडे करियर में कुल 311 मैच खेले और 300 पारियों में 41.02 की औसत से 11,363 रन बनाए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें