21.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटIND vs AUS: रुतुराज गायकवाड़ ने रचा इतिहास, तोड़ दिया केएल राहुल का यह टी20 रिकॉर्ड

IND vs AUS: रुतुराज गायकवाड़ ने रचा इतिहास, तोड़ दिया केएल राहुल का यह टी20 रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टी20 मुकाबले में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ ने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने केएल राहुल को पीछे छोड़ दिया है. गायकवाड़ भारत की ओर से सबसे तेज 4 हजार टी20 रन पूरा करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे चौथे टी20 मुकाबले में सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. मैच में यशस्वी जायसवाल ने सलामी बल्लेबाज के रूप में अपना पुराना खेल जारी रखा. उन्होंने एक छोर से लगातार प्रहार किए और गायकवाड़ ने उनका भरपूर साथ दिया. पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बार रायपुर की सपाट पिच पर भारत ने शानदार शुरुआत की, लेकिन बाद में विकेटों के पतझड़ के कारण टीम 20 ओवर में 174 रन ही बना सकी. अब तक खेले गए तीनों मुकाबले में भारत ने 200 के आंकड़े को पार किया है. रुतुराज गायकवाड़ ने 28 गेंदों में 32 रन बनाए और केएल राहुल का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया.

सबसे तेज 4000 टी20 रन

रुतुराज गायकवाड़ ने टी20 इंटरनेशनल में अपने 4000 रन पूरे कर लिए. इसके लिए उन्हें 116 पारियों की जरूरत पड़ी. वह भारत की ओर से सबसे तेज 4000 टी20 आई रन पूरा करने वाले बल्लेबाज बन गए. वैश्विक सूची में गायकवाड़ पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं. गायकवाड़ ने केएल राहुल को पीछे छोड़ दिया है. राहुल ने 4000 रन बनाने के लिए 117 पारियां खेली थी. इस सूची में सबसे ऊपर क्रिस गेल का नाम है. गेल ने 107 पारियों में 4000 रन बना डाले थे.

Also Read: रिंकू सिंह की पारी देख सूर्यकुमार यादव को आई एमएस धोनी की याद, बल्लेबाजी देख हुए हैरान

पुरुष टी20 क्रिकेट में सबसे तेज 4,000 रन (पारी के हिसाब से)

107 – क्रिस गेल

113 – शॉन मार्श

115 – बाबर आजम

116 – डेवोन कॉनवे

116 – रुतुराज गायकवाड़

117 – केएल राहुल

रिंकू सिंह की बिंदास बल्लेबाजी

शुक्रवार के मुकाबले में रिंकू सिंह ने 29 गेंदों में 46 रन बनाए, जबकि जितेश शर्मा ने 19 गेंदों में 35 रनों की पारी खेली. पहले गेंदबाजी का फैसला करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को रायपुर में चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को नौ विकेट पर 174 रन पर रोक दिया. बेन ड्वारशुइस (3/40) और जेसन बेहरेनडोर्फ (2/32) की बदौलत भारत ने 18.3 ओवर में चार विकेट पर 167 रन बनाकर आखिरी दो ओवर में केवल सात रन पर पांच विकेट खो दिए.

Also Read: PHOTOS: भारतीय क्रिकेटर मुकेश कुमार की पत्नी को आपने देखा क्या? यहां देखिए वेडिंग की खूबसूरत तस्वीरें

जायसवाल ने दिखाए आक्रामक तेवर

एरोन हार्डी ने मेडेन ओवर के साथ मैच की शुरुआत की, इससे पहले यशस्वी जयसवाल (28 गेंदों में 37 रन) ने जेसन बेहरेनडोर्फ के सुंदर कवर ड्राइव के साथ शानदार शुरुआत की. 21 वर्षीय जायसवाल ने तीसरे ओवर में बेन ड्वारशुइस को शामिल किया और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज पर तीन चौके लगाकर मेजबान टीम के लिए माहौल तैयार कर दिया.

जायसवाल के रूप में पहला झटका

जायसवाल ने अपने आक्रामक तरीके को जारी रखा और डेब्यूटेंट स्पिनर क्रिस ग्रीन को मिडविकेट बाउंड्री पर छक्का लगाने से पहले ऑफ साइड में चौका लगाया. रनों के प्रवाह को रोकने के लिए आक्रमण में वापस बुलाए गए, हार्डी को सीधे मैदान पर जायसवाल ने चौका मारा. लेकिन उन्हें फिर वापस बुलाया गया और ऑस्ट्रेलिया को बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज जायसवाल के रूप में पहली सफलता मिली.

Also Read: Cricketer Mukesh Kumar Wedding: शादी के बंधन में बंधे तेज गेंदबाज मुकेश कुमार, जाने किससे हुई शादी…

श्रेयस अय्यर नहीं दिखा पाए कमाल

विश्व कप के बाद एक छोटे से ब्रेक के बाद टीम में शामिल होने वाले उप-कप्तान श्रेयस अय्यर (8), लेग स्पिनर तनवीर सांघा को मैदान से बाहर मारने की कोशिश कर रहे थे. लेकिन उन्हें पर्याप्त ताकत या ऊंचाई नहीं मिल सकी और ग्रीन ने लॉन्ग-ऑन पर उनका शानदार कैच लपक लिया. कप्तान सूर्यकुमार यादव (1) ने लापरवाही से शॉट खेल अपना विकेट गंवा दिया. नौवें ओवर की शुरुआत में भारत का स्कोर तीन विकेट पर 63 रन था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें