35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खराब अंपायरिंग और नियमों के कारण हारा पाकिस्तान, टीम इंडिया के पूर्व स्टार ने दे दिया बड़ा बयान

पाकिस्तान को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक और मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. पाकिस्तान आखिरी ओवरों में जीती हुई बाजी हार गया. टीम इंडिया के पूर्व स्टार हरभजन सिंह ने खराब अंपायरिंग और नियमों को इस हार का कारण बताया.

पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023 के अपने मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से हार गया. इसके साथ ही पाकिस्तान की सेमीफाइनल में जगह बनाने की सभी उम्मीदों पर पानी फिर गया. टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह का मानना है कि पाकिस्तान खराब अंपायरिंग और नियमों के कारण यह करीबी मुकाबला हार गया. 271 रनों के पीछा करते उतरी प्रोटीज टीम को पाकिस्तान ने अपने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण के साथ रोकने का भरपूर प्रयास किया. लेकिन वे कामयाब नहीं हुए.

केशव महाराज ने जड़ा विजयी चौका

एडेन मार्कराम की 91 रनों की पारी और केशव महाराज की बाउंड्री ने पाकिस्तान को 48वें ओवर में हार के लिए मजबूर कर दिया. यह मैच एक और वजह से चर्चा में है. जब तबरेज शम्सी को एक करीबी पगबाधा अपील के बाद मैदानी अंपायर ने आउट नहीं दिया. उस समय दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 8 रनों की जरूरत थी और यह आखिरी विकेट था.

Also Read: World Cup 2023: क्रिकेट इतिहास के 5 दिग्गज गेंदबाज जिन्होंने कभी नो-बॉल नहीं फेंकी!

डीआरएस भी नहीं आया काम

पाकिस्तानी टीम ने डीआरएस की मदद ली, लेकिन टीवी अंपायर ने फैसला नहीं दिया और इसे अंपायर कॉल्स करार दिया. इस स्थिति पर टिप्पणी करते हुए भारत के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह ने खराब अंपायरिंग की आलोचना करते हुए काफी कड़े शब्दों का प्रयोग किया. उन्होंने यह भी कहा कि खराब अंपायरिंग और आईसीसी के खराब नियमों के कारण पाकिस्तान को यह मैच गंवाना पड़ा.

हरभजन ने कही यह बात

हरभजन ने एक्स पर लिखा, ‘खराब अंपायरिंग और खराब नियमों की कीमत पाकिस्तान को इस खेल में चुकानी पड़ी… ICC को इस नियम को बदलना चाहिए… अगर गेंद स्टंप पर लग रही है तो वह आउट है. मैदानी अंपायर ने आउट दिया या नॉट आउट दिया, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता… अन्यथा तकनीक का क्या फायदा?’

ग्रीम स्मिथ ने रखी अपनी बात

हालांकि, हरभजन की बातें दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को अच्छी नहीं लगी. उन्होंने तुरंत रासी वान डेर डुसेन के एलबीडब्ल्यू आउट का संदर्भ दिया. उन्होंने एक्स पर लिखा कि भज्जी, मुझे भी अंपायर्स कॉल पर आपके जैसा ही महसूस होता है, लेकिन रासी वान डेर डूसेन के आउट होने पर दक्षिण अफ्रीका को भी वैसा ही महसूस हुआ होगा.

रासी वान डेर डूसन भी खराब अंपायरिंग के शिकार

डूसन की बात करें तो 19वें ओवर के दौरान उसामा मीर की गेंद पैड पर लगने के बाद रासी वान डेर डुसेन को एलबीडब्ल्यू आउट घोषित कर दिया गया. इस बल्लेबाज ने भी डीआरएस का सहारा लिया फैसला अंपायर के कॉल के कारण आया और रासी को बाहर जाना पड़ा. हरभजन ने वैन डेर डुसेन के आउट होने पर भी अपने विचार साझा किए और कहा कि बल्लेबाज आउट नहीं था.

Also Read: World Cup 2023: चेज मास्टर टीम इंडिया को इनमें से कौन सी टीम दे सकती है कड़ी टक्कर

अंपायर को बचाने के लिए बने हैं नियम

भारत के पूर्व स्पिनर ने कहा कि तकनीक का इस्तेमाल बल्लेबाज के बजाय अंपायर को बचाने के लिए किया जा रहा है. मेरे अनुसार वह आउट नहीं था. लेकिन उसे आउट देने के लिए तकनीक मौजूद थी क्योंकि अंपायर ने उसे आउट दिया था. अन्यथा गलत निर्णय के लिए अंपायर को बुरा लगता. उन्होंने वहां अंपायर को बचाया न कि उस खिलाड़ी को जो गेम जीता सकता था.

सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हुआ पाकिस्तान

इस जीत ने दक्षिण अफ्रीका को छह मैचों में पांच जीत से 10 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया. हालांकि, टूर्नामेंट में लगातार दो जीत के साथ शुरुआत करने के बाद पाकिस्तान को लगातार चार हार का सामना करना पड़ा है. और पाकिस्तान लगभग सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है. उनके पास चार अंक हैं और अगर उन्हें सेमीफाइनल में पहुंचना है तो दूसरे टीमों के परिणामों पर भी निर्भर रहना होगा.

Also Read: World Cup 2023: इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले टेंशन में रोहित शर्मा, प्लेइंग XI में कौन इन, कौन आउट?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें