38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Cup 2023: मोहम्मद शमी ने गोल्डन बॉल पर किया कब्जा, 24 विकेट लेकर रचा इतिहास

मोहम्मद शमी ने गोल्डन बॉल का खिताब जीत लिया है. उन्होंने केवल 6 मैच खेलकर सबसे ज्यादा 24 विकेट चटकाए. शमी ने वर्ल्ड कप 2023 में तीन बार 5-5 विकेट लिए, तो एक बार चार विकेट भी चटकाए. सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के एडम जंपा दूसरे स्थान पर रहे.

ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले भारत को 240 रन पर ऑल आउट किया, फिर 4 विकेट खोकर 43 ओवर में 241 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया. इसके साथ ही भारत को तीसरी बार वर्ल्ड कप जीतने का सपना भी टूट गया. इस वर्ल्ड कप में भारत भले ही ट्रॉफी नहीं जीत पाया, लेकिन राहत की बात है कि गोल्डन बैट और बॉल भारत के खाते में ही आया.

शमी ने गोल्डन बॉल का खिताब जीता

मोहम्मद शमी ने गोल्डन बॉल का खिताब जीत लिया है. उन्होंने केवल 6 मैच खेलकर सबसे ज्यादा 24 विकेट चटकाए. शमी ने वर्ल्ड कप 2023 में तीन बार 5-5 विकेट लिए, तो एक बार चार विकेट भी चटकाए. सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के एडम जंपा दूसरे स्थान पर रहे. जंपा ने 10 मैचों में कुल 22 विकेट चटकाए. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह 10 मैच खेलकर 18 विकेट लेकर पांचवें स्थान पर रहे.

पहले चार मैच नहीं खेले शमी, फिर की धमाकेदार एंट्री

मौजूदा वर्ल्ड कप में मोहम्मद शमी को पहले चार मैच में प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था. लेकिन हार्दिक पांड्या के चोटिल होकर वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद शमी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया. न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले ही मैच में शमी ने पंजा खोला और अपना इरादा साफ कर दिया. उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और तीन बार पांच-पांच विकेट चटकाकर इतिहास रच डाला.

Also Read: सचिन तेंदुलकर ने वर्ल्ड कप फाइनल से पहले विराट कोहली को दिया सरप्राइज गिफ्ट, देखें तस्वीरें

शमी वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने

मोहम्मद शमी ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. शमी अबतक 18 मैचों की 18 पारियों में 55 विकेट ले चुके हैं. जिसमें चार बार 4-4 और 4 बार 5-5 विकेट चटकाए. शमी ने पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज वसीम अकरम के 55 विकेट के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ग्लेन मैकग्रा हैं. उन्होंने 39 मैचों की 39 पारियों में कुल 71 विकेट लिए.

Also Read: टूटा भारत का सपना, वर्ल्ड कप का नया चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, महा मुकाबले में 6 विकेट से दी शिकस्त

भारत की ओर से वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज जहीर खान हैं

भारत की ओर से वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज जहीर खान हैं. उन्होंने 23 मैचों की 23 पारियों में कुल 44 विकेट लिए. जबकि तीसरे स्थान पर श्रीनाथ हैं. श्रीनाथ ने 34 मैचों की 33 पारियों में कुल 44 विकेट लिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें