1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. mithali raj broke the big world record of womens world cup became the first woman captain to do so aml

मिताली राज ने तोड़ा महिला विश्व कप का बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली पहली महिला कप्तान बनी

भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान बेलिंडा क्लार्क का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मिताली राज एक कप्तान के रूप में वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार टीम का नेतृत्व किया. उन्होंने 24 बार वर्ल्ड कप में टीम का नेतृत्व किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mithali Raj
Mithali Raj
PTI

महिला विश्व कप में टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज नये रिकॉर्ड बनाते जा रही हैं. मिताली राज छह विश्व कप में भाग लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर और कुल मिलाकर तीसरी बन गयी हैं. मिताली ने शनिवार को इस आयोजन में एक और बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा जब टीम हैमिल्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैदान में उतरी. मिताली ने वर्ल्ड कप में एक कप्तान के रूप में सबसे अधिक बार खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

मिताली ने वर्ल्ड कप के 23 मैचों में की कप्तानी

ऑस्ट्रेलिया की पूर्व स्टार बेलिंडा क्लार्क ने 101 महिला एकदिवसीय मैचों में टीम की कप्तानी की थी. लेकिन उन्होंने तीन विश्व कप में (1997, 2000 और 2005) 23 मैचों में टीम कह अगुवाई की है. उन्होंने टीम के कप्तान के रूप में दो बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी भी उठाई. मिताली राज ने शनिवार को टूर्नामेंट में कप्तान के रूप में अपनी 24वीं उपस्थिति दर्ज कराई.

मिताली की कप्तानी में 14 वर्ल्ड कप मैच में जीता भारत

63.63 के जीत प्रतिशत के साथ, मिताली ने महिला विश्व कप में अब तक 23 मैचों में भारत को 14 में जीत दिलाई है. टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान के रूप में क्लार्क का रिकॉर्ड अभूतपूर्व बना हुआ है. उनकी अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने 23 में से 21 मैच जीते हैं और केवल एक में हार मिली है.

महिला विश्व कप में सबसे अधिक खेलने वाली शीर्ष 5 कप्तान

मिताली राज (भारत) : 24*

बेलिंडा क्लार्क (ऑस्ट्रेलिया) - 23

सुसान गोटमैन (इंग्लैंड) - 19

ट्रिश मैककेल्वी (न्यूजीलैंड) - 15

मैरी-पैट मूर (आईआरई) - 15

न्यूजीलैंड के खिलाफ हार गयी टीम इंडिया

इससे पहले, भारत ने मौजूदा संस्करण में अपने महिला विश्व कप अभियान की विजयी शुरुआत की, पिछले हफ्ते पड़ोसी देश पाकिस्तान पर 107 रन की शानदार जीत के साथ टीम का हौसला बुलंद था. हालांकि, भारतीय महिला दल को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. हार के बाद, टीम के मुख्य कोच रमेश पोवार ने वरिष्ठ खिलाड़ियों से बल्ले से अधिक जिम्मेदारी लेने का आग्रह किया.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें