34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

KL Rahul होंगे बाहर! उमेश यादव को मिल सकता है मौका, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा हो सकता है भारत का प्लेइंग XI

IND vs AUS Test: भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में भिड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है. तीसरा टेस्ट एक मार्च से इंदौर में खेला जायेगा. रोहित शर्मा एंड कंपनी एक और मैच जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाना चाहेगी. केएल राहुल प्लेइंग इलेवन से बाहर हो सकते हैं.

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल का मौजूदा फॉर्म पिछले कई माह से चिंता का कारण बना हुआ है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले दो टेस्ट मैच में उनका प्रदर्शन खराब ही रहा. अब तीसरे टेस्ट में उनकी जगह शुभमन गिल को मौका दिया जा सकता है, जो शानदार लय में हैं. राहुल पिछले साल विश्व कप के बाद से टी20 अंतरराष्ट्रीय में नहीं खेले हैं. मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा के समर्थन के बावजूद, यह अनुमान है कि बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे और चौथे टेस्ट के लिए उप-कप्तान के रूप में हटाये जाने के बाद एकादश में उनका स्थान संदिग्ध है.

शुभमन गिल शानदार फॉर्म में

तीसरे टेस्ट से पहले भारत ने जो अभ्यास सत्र किये हैं, उनसे इस धारणा को ही बल मिला है. शुभमन गिल, जो पिछले कुछ महीनों में व्हाइट-बॉल क्रिकेट में जबरदस्त फॉर्म में हैं. उन्होंने पिछले साल बांग्लादेश में अपना पहला टेस्ट शतक भी बनाया था. राहुल की जगह ले सकते हैं. पूरी संभावना है कि गिल, कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करेंगे. भारत को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए एक टेस्ट जीतना ही होगा.

Also Read: KL Rahul के खराब फॉर्म पर भड़के सौरव गांगुली, कहा- ‘अगर आप रन नहीं बनाओगे तो आलोचना होगी’
राहुल का खराब फॉर्म जारी

रेड-बॉल क्रिकेट में राहुल के फॉर्म के बारे में बहुत कुछ लिखा और बोला गया है. उन्होंने अपनी पिछली 10 पारियों में 30 रन के आंकड़े को पार नहीं किया है. 47 टेस्ट के बाद उनका कुल करियर औसत 33 का है. राहुल का बल्ले से प्रदर्शन ऐसा रहा है कि नागपुर और दिल्ली में पहले दो टेस्ट मैचों में भारत की दबदबे वाली जीत भी उसकी आलोचना को रोक नहीं सकी. तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय एकादश में राहुल का गिल ही एकमात्र तार्किक बदलाव नजर आ रहे हैं.

स्पिनर्स में बदलाव की उम्मीद नहीं

रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल की श्रृंखला में अब तक स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडरों की सफलता के बाद, यह संभावना नहीं है कि टीम प्रबंधन संयोजन के साथ छेड़छाड़ करना चाहेगा. तेज आक्रमण की अगुआई मोहम्मद शमी करेंगे. उमेश यादव का भारत में टेस्ट मैचों में शानदार रिकॉर्ड है. उसके पास शमी को अब तक सीरीज में मिले समान परिणाम हासिल करने का अनुभव है. मोहम्मद सिराज की जगह उमेश को आजमाया जा सकता है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए भारत की संभावित XI

सलामी बल्लेबाज : रोहित शर्मा, शुभमन गिल.

शीर्ष और मध्य क्रम : चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर.

ऑलराउंडर : रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल.

विकेटकीपर : केएस भरत

पेसर : मोहम्मद शमी, उमेश यादव/मोहम्मद सिराज.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें