25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एमएस धोनी ने बताया विकेटकीपिंग का सही तरीका, जानें क्या कहा

IPL 2024: इंटरव्यू के दौरान एमएस धोनी ने सभी के सामने अपने विकेटकीपिंग और स्टम्पिंग करने का तरीका को बताया. उन्होंने ये भी बताया कि वह किस वजह से तेज स्टंपिंग कर पाते हैं.

IPL 2024: एमएस धोनी से हम सभी भली-भांति अवगत हैं. एमएस धोनी (MS Dhoni) ने भारत और आईपीएल में अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स को विकेट के पीछे से कई मैच जिताए हैं. वहीं बात करें उनकी स्टम्पिंग की तो, सबसे तेज स्टंपिंग एमएस धोनी के नाम पर ही दर्ज है. एमएस धोनी पालक झपकते किसी भी बल्लेबाज को मैदान के बाहर भेजने में माहिर हैं. कई युवा विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी से मैच से पहले और बाद में स्टंपिंग, विकेटकीपिंग और बैटिंग का तरीका सीखते हुए नजर आते हैं. वहीं एक इंटरव्यू के दौरान एमएस धोनी ने सभी के सामने अपने विकेटकीपिंग और स्टम्पिंग करने का तरीका को बताया. उन्होंने ये भी बताया कि वह किस वजह से तेज स्टंपिंग कर पाते हैं. तो चलिए जानते हैं किस वजह से एमएस धोनी कर पाते हैं इतनी तेज स्टंपिंग और क्या है इसके पीछे की वजह.

IPL 2024: इस वजह से हो पाती है इतनी तेज स्टम्पिंग

एमएस धोनी ने इंटरव्यू के दौरान कहा,  ‘मेरा विकेटकीपिंग का तरीका अलग है. मैं किसी की नकल नहीं करते हूं. पचास साल से सभी विकेटकीपर ऐसा ही करते आ रहे थे. क्रिकेट में होता ऐसा है कि हम पहले गेंद को पकड़ते हैं फिर उसपर प्रतिक्रिया देते हैं और स्टम्प करते हैं. मैंने इसमें बदलाव किया. मैंने हाथों एको पीछे की जगह आगे की तरफ ही बढ़ाया. सभी विकेटकीपर गेंद को पहकड़ने के बाद हाथों को पीछे की तरफ ले जाते हैं. मैं ऐसा नहीं करता हूं. हमारे दस्ताना में रबड़ लगा होता है. उसके अंदर रुई होती है. जिसकी वजह से हमारा दस्ताना पहले से काफी सॉफ्ट होता है. जिसकी वजह से मुझे गेंद को पकड़ के सीधा प्रहार करने मदद मिलती है.’

https://www.facebook.com/reel/461335673014186

IPL 2024: इस सीजन में एमएस धोनी काफी फिट

बता दें, एमएस धोनी इस सीजन  में काफी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. विकेट के पिछले से हो या बल्ले से, एमएस धोनी का प्रदर्शन अच्छा रहा है. इस सीजन में एमएस धोनी ने अभी तक कुल छह मुकाबले खेले हैं. जिसमें से एमएस धोनी ने चार मुकाबलों में बल्लेबाजी की है. सभी मुकाबलों में एमएस धोनी नाबाद रहे हैं. चार मुकाबलों में बल्लेबाजी करते हुए एमएस धोनी ने कुल (37, 1, 1, 20) 59 रन बनाए हैं.

IPL 2024: तीसरे स्थान पर है चेन्नई

बता दें, एमएस धोनी ने इस सीजन में अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी छोड़ दी है. आईपीएल 2024 सीजन में टीम की कमान सलामी बल्लेबाज रुतुराज संभाल रहे हैं. रुतुराज की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने अभी तक कुल छह मुकाबले खेले हैं. जिसमें से टीम को चार मुकाबलों में जीत और दो मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. चार जीत और दो हार के साथ चेन्नई सुपर किंग्स प्वाइंट्स टेबल पर वर्तमान में तीसरे स्थान पर काबिज है.

IPL 2024 Points Table

Team
P
W
L
NR
Point
NRR

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें