1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl vvs laxman lauds rohit sharmas ability to handle pressure in tough situations ipl 20202

रोहित शर्मा की इस खूबी ने उन्हें आईपीएल का सबसे सफल कप्तान बनाया

By Agency
Updated Date
रोहित शर्मा की इस खूबी ने उन्हें आईपीएल का सबसे सफल कप्तान बनाया
रोहित शर्मा की इस खूबी ने उन्हें आईपीएल का सबसे सफल कप्तान बनाया
twitter

भारतीय टीम के शानदार बल्लेबाज रोहित शर्मा की दबाव झेलने की क्षमता ने उसे सबसे सफल आईपीएल कप्तान बना दिया. यह बात अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने कही है. उन्होंने कहा कि रोहित शर्मा का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कप्तान के तौर सफलता का सबसे बड़ा कारण दबाव की परिस्थितियों में भी शांत चित बने रहना है. मुंबई इंडियन्स के 33 वर्षीय कप्तान रोहित शर्मा ने अब तक आईपीएल में चार खिताब जीते है जो चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी से एक खिताब अधिक है. इससे वह आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान बन गये हैं.

वीवीएस लक्ष्मण ने याद किया कि डेक्कन चार्जर्स की तरफ से पहले आईपीएल में खेलते हुए रोहित शर्मा एक बल्लेबाज और नेतृत्वकर्ता के रूप में कैसे बेहतर बना. उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम ‘क्रिकेट कनेक्टेड' में कहा कि वह डेक्कन चार्जर्स की टीम में रहते हुए ही नेतृत्वकर्ता बन गया था. जब वह पहले साल आया तो काफी युवा था और तब वह टी-20 विश्व कप में ही खेला था और उसे भारत की तरफ से पदार्पण किये हुए ज्यादा समय नहीं हुआ था.

लक्ष्मण ने कहा कि हमारी टीम आईपीएल के पहले सत्र में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायी थी लेकिन रोहित ने बेहतरीन खेल दिखाया था. उसने जिस तरह से मध्यक्रम में दबाव में बल्लेबाजी की वह शानदार था. रोहित आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने अब तक 188 मैचों में 31.60 की औसत से 4898 रन बनाये हैं जिसमें उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 109 रन है.

भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज रहे लक्ष्मण ने कहा कि प्रत्येक मैच और हर एक सफलता के बाद उसका आत्मविश्वास बढ़ता गया. वह कोर ग्रुप में शामिल हो गया. वह युवाओं की मदद करता और अपने विचार रखता। यह उसकी नेतृत्वक्षमता के शुरुआती लक्षण थे. उन्होंने कहा कि लेकिन सबसे महत्वपूर्ण दबाव की परिस्थितियों से पार पाना था क्योंकि इस तरह की मुश्किल परिस्थितियों में बल्लेबाजी करके उसने साबित किया था और वह निरंतर बेहतर बनता रहा. यही वजह है कि वह आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में से एक है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें