1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl 2021 what is the loan window in ipl new ray of hope for rajasthan struggling with shortage of players avd

IPL 2021 : क्या है आईपीएल में लोन विंडो ? खिलाड़ियों की कमी से जूझ रहे राजस्थान के लिए आशा की नयी किरण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
क्या है आईपीएल में लोन विंडो ?
क्या है आईपीएल में लोन विंडो ?
pti photo
  • आईपीएल 2021 के लिए सोमवार से खुला लोन विंडो

  • राजस्थान की टीम लोन विंडो की मदद से दूसरे फ्रेंचाइजी से खिलाड़ियों को लेगा लोन

  • दो या उससे कम मैच खेलने वाले खिलाड़ी बदल सकते हैं टीम

आईपीएल 2021 में अब तक 21 मुकाबले हो चुके हैं. टूर्नामेंट का रोमांच अभी आरंभ ही हुआ था कि भारत में कोरोना के बढ़ते मामले ने टूर्नामेंट पर असर डालना शुरू कर दिया है. अपने घर लौटने की चिंता में विदेशी खिलाड़ी आईपीएल छोड़ने लगे हैं. महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच लीग के आयोजन पर भी सवाल उठने लगे हैं, जिससे आईपीएल के 14वें सत्र पर खतरे का बदल मंडराने लगा है.

आईपीएल 2021 में कोरोना का कहर अगर किसी टीम पर सबसे ज्यादा पड़ा है, तो वो है राजस्थान रॉयल्स. राजस्थान की टीम से कोरोना के कारण अब तक 4 खिलाड़ी बाहर हो चुके हैं. ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और तेज गेंदबाज जोफ्रा चोट के कारण बाहर हो गये, तो लियाम लिविंगस्टोन बायो बबल में थकान का हवाला देते हुए इंग्लैंड वापस लौट गये. अब ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई भी देश लौट गए. खिलाड़ियों के वापस लौटने के बाद अब स्थिति ऐसी हो गयी है कि राजस्थान को खिलाड़ियों की भरपाई के लिए दूसरे फ्रेंचाइजों के सामने हाथ फैलाना पड़ रहा है.

लोन विंडो करेगा राजस्थान की मदद

राजस्थान आईपीएल में लोन विंडो के सहारे दूसरे फ्रेंचाइजी से खिलाड़ियों को लोन लेगा. सोमवार से आईपीएल का लोन विंडो सभी टीमों के लिए खुल चुका है. दरअसल लोन विंडो के तहत दो या उससे कम मैच खेले खिलाड़ियों को एक फ्रेंचाइजी दूसरे फ्रेंचाइजी को ड्रांसफर कर सकता है.

हालांकि इसमें भी कुछ नियम है, वैसे खिलाड़ी जिसे लोन विंडो के तहत ट्रांसफर किया गया है, वह अपनी घरेलू टीम के खिलाफ मैच नहीं खेल सकता है. खिलाड़ियों की अदला-बदली के लिए आईपीएल टीमों के बीच सहमति जरूरी है.

गौरतलब है राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल 2021 अच्छा नहीं रहा है. 5 मैचों में अब तक राजस्थान ने केवल मुकाबले जीते हैं और 4 अंक लेकर प्वाइंट टेबल में 7वें स्थान पर बनी हुई है.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें