1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl 2021 punjab kings beat kolkata knight riders by 5 wickets captain kl rahul brilliant innings aml

IPL 2021: पंजाब किंग्स ने कोलकाता को 5 विकेट से रौंदा, कप्तान केएल राहुल की शानदार पारी

केकेआर ने खराब क्षेत्ररक्षण का भी खामियाजा भुगता. इससे पहले वेंकटेश अय्यर (49 गेंदों पर 67, नौ चौके, एक छक्का) ने राहुल त्रिपाठी (26 गेंदों पर 34 रन, तीन चौके, एक छक्का) के साथ दूसरे विकेट के लिये 72 रन जोड़कर टीम को शुरुआती झटके से उबारा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IPL 2021: पंजाब किंग्स के कप्तान के एल राहुल
IPL 2021: पंजाब किंग्स के कप्तान के एल राहुल
PTI

दुबई : पंजाब किंग्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 5 विकेट सेहराकर प्लेऑफ की रेस को और भी रोमांचक बना दिया है. अब पंजा और कोलकाता का स्कोर 10-10 हैं. हालांकि नेट रन रेट के मामले में कोलकाता की टीम पंजाब से आगे है. टॉस जीतकर पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने कोलकाता को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. कोलकाता ने निर्धारित 20 ओवर में 165 रन बनाए.

जवाब में उतरी पंजाब की टीम ने अच्छी शुरुआत की और खुद कप्तान केएल राहुल ने अंत तक पारी को संभाले रखा. उन्होंने महत्वपूर्ण 67 रन बनाए और टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी. राहुल अंतिम ओवर में आउट हुए जब टीम को जीत के लिए 4 रन की जरूरत थी. शाहरूख खान ने अंत में छक्का लगाकर जीत सुनिश्चित की.

राहुल (55 गेंदों पर 67 रन, चार चौके, दो छक्के) ने मयंक अग्रवाल (27 गेंदों पर 40, तीन चौके, तीन छक्के) के साथ पहले विकेट के लिए 70 रन जोड़े. राहुल ने एक छोर संभाले रखा जबकि शाहरूख खान ने भाग्य के दम पर नौ गेंदों पर दो छक्कों की मदद से नाबाद 22 रन बनाये जिससे पंजाब 19.3 ओवर में पांच विकेट पर 168 रन बनाकर रोमांचक जीत दर्ज करने में सफल रहा.

केकेआर ने खराब क्षेत्ररक्षण का भी खामियाजा भुगता. इससे पहले वेंकटेश अय्यर (49 गेंदों पर 67, नौ चौके, एक छक्का) ने राहुल त्रिपाठी (26 गेंदों पर 34 रन, तीन चौके, एक छक्का) के साथ दूसरे विकेट के लिये 72 रन जोड़कर टीम को शुरुआती झटके से उबारा. इन दोनों के अलावा नितीश राणा ने 18 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 31 रन का योगदान दिया, लेकिन बाकी बल्लेबाज नहीं चले और केकेआर सात विकेट पर 165 रन ही बना पाया.

पंजाब की 12 मैचों में यह पांचवीं जीत है जिससे उसके 10 अंक हो गये हैं. केकेआर के भी 12 मैचों में 10 अंक हैं. राहुल और अग्रवाल ने फिर से पंजाब को अच्छी शुरुआत दिलायी. अग्रवाल का टिम साउदी की दूसरी गेंद पर ही इयोन मोर्गन ने आसान कैच छोड़ा. उन्होंने इसका फायदा उठाकर साउदी, सुनील नारायण और अय्यर पर छक्के जमाये, लेकिन वरुण चक्रवर्ती (24 रन देकर दो) की गेंद पर जब उन्होंने फिर से मोर्गन की तरफ गेंद उछाली तो इस बार केकेआर के कप्तान ने गलती नहीं की.

चक्रवर्ती ने इसके बाद नये बल्लेबाज निकोलस पूरण (12) को भी पवेलियन भेजा जिन्होंने इससे पहली वाली गेंद को लांग ऑन पर छक्के के लिये भेजा था. राहुल ने एक छोर संभाले रखा. उन्होंने पहले अय्यर और फिर साउदी पर छक्का जड़कर 43 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. एडेन मार्कराम (18) ने नारायण पर छक्का लगाने के बाद इसी ओवर में सीमा रेखा पर कैच दिया.

दीपक हुड्डा (तीन) ने आते ही शिवम मावी की धीमी गेंद पर लंबा शॉट खेलकर कैच दिया. अय्यर ने शाहरूख के शॉट को कैच में बदलने की नाकाम कोशिश की जो छक्का हो गया. पंजाब को आखिरी दो ओवरों में 15 रन चाहिए थे. राहुल का भाग्य ने साथ दिया जब तीसरे अंपायर ने कैच को सही नहीं माना. उन्होंने ओवर की पहली और अंतिम गेंद पर चौका लगाया लेकिन जब टीम को पांच गेंद पर चार रन चाहिए थे तब उन्होंने सीमा रेखा पर कैच थमा दिया. शाहरुख ने विजयी छक्का लगाया, लेकिन तब त्रिपाठी ने कैच छोड़ दिया था.

Posted By: Amlesh Nandan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें