1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl 2021 latest updates these players incuding ms dhoni harbhajan singh chris gayle might be playing their last season indian premier league rkt

IPL 2021: इन दिग्गज खिलाड़ियों का हो सकता है ये आखिरी आईपीएल सीजन, धौनी भी होंगे रिटायर?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
धौनी भी होंगे रिटायर?
धौनी भी होंगे रिटायर?
PTI PHOTO

IPL 2021: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14 वें सीजन की शुरूआत आजसे सात दिन बाद यानि 9 अप्रैल को होना वाला है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) भारत के 6 शहरों में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता कराने का फैसला किया है. 9 अप्रैल को गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बीच मुकाबला खेला जाएगा. वहीं आईपीएल के बाद कुछ खिलाड़ी रिटायर भी हो सकते हैं. आइये एक नजर डालते हैं, ऐसे कौन से खिलाड़ी हैं जो इस आईपीएल के बाद रिटायर हो सकते है.

महेन्द्र सिंह धौनी

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला गया IPL 2020 चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था. 13वें सीजन में चेन्नई की टीम पहली बार प्लेऑफ में भी जगह नहीं बना पायी थी. प्रशंसकों के लिए अधिक निराशाजनक बात कप्तान एमएस धोनी की खराब फॉर्म और विकेटों के बीच रन बनाने के लिए संघर्ष करना देखना था, धौनी ने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से 14 महीने के लंबे अंतराल के बाद आईपीएल 2020 में क्रिकेट में वापसी की थी और वह 25 मैचों में 25 की औसत और 116.27 के खराब स्ट्राइक रेट के साथ 200 रन बनाने में असफल रहे.

13वें इस सीजन के बाद रिटायरमेंट के बारे में अफवाहें थीं, लेकिन उन्होंने इस तरह की सभी अटकलों को खारिज कर दिया था. पूर्व भारतीय कप्तान चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए आईपीएल 2021 खेल रहे हैं, लेकिन अगले संस्करण के लिए उनके उपलब्ध होने की संभावना नहीं है क्योंकि टूर्नामेंट से रिटायर होने के वाले खिलाड़ियों में उनका नाम सबसे ज्यादा आगे है.

हरभजन सिंह 

भारत के अनुभवी विशेषज्ञ स्पिन गेंदबाज, हरभजन सिंह देश के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक रहे हैं और वह एक ऑफ स्पिनर द्वारा टेस्ट विकेटों के मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन से पीछे हैं. भज्जी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपना जादू बिखेरने में सफल रहे हैं क्योंकि उन्होंने मुंबई इंडियंस (एमआई) के लिए कई मैच जीताए थें. उन्होंने 2013 और 2015 में टीम की जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

2018 संस्करण में सिंह को सुपर किंग्स के लिए खेलते देखा गया और उनके साथ दो साल के कार्यकाल में उन्होंने 24 मैचों में 23 विकेट झटके. आईपीएल 2020 में दोनों के बीच रिश्तों में खटास आ गई जब हरभजन ने अंतिम क्षणों में व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए लीग खेलने से इनकार कर दिया. इस बीच, केकेआर ने 40 वर्षीय में दिलचस्पी दिखाई और आईपीएल 2021 की नीलामी के दौरान उन्हें चुना. हरभजन आईपीएल के अलावा किसी भी रूप में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में सक्रिय नहीं हैं और इस तरह उनके लिए 2022 संस्करण के लिए निर्धारित मेगा-नीलामी में खरीदार ढूंढना मुश्किल होगा.

इमरान ताहिर 

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज दाएं हाथ के लेग स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शानदार प्रदर्शन किया है. स्पिनर ने 2014 के संस्करण के दौरान दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ शुरूआत की थी और 2017 में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़े. आईपीएल में खेलने के लिए सबसे अच्छे स्पिनरों में से एक के रूप में प्रसिद्ध, इमरान ने 58 आईपीएल मैचों में 7.83 की इकॉनमी दर और 21.1 की औसत से 80 विकेट अपने नाम किए हैं.

दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर ने सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए 2019 संस्करण के दौरान टी 20 लीग में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया. ताहिर 2019 में पर्पल कैप भी अपने नाम किया था. उन्होंने 26 विकेट लेकर एक सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले स्पिनर के रूप में अपना नाम दर्ज कराया था आईपीएल 2019 में शानदार प्रदर्शन के बावजूद, 42 वर्षीय आईपीएल 2020 में प्लेइंग इलेवन में जगह पाने के लिए संघर्ष करते रहे. इसके अलावा, स्पिनर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी सक्रिय नहीं है क्योंकि उसने जुलाई 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका के लिए खेला था. इस प्रकार, इस साल सीएसके टीम में इमरान ताहिर को जगह मिलने की संभावना भी कम लग रही है.

क्रिस गेल 

क्रिस गिल किंग्स XI पंजाब के लिए रन बना रहे हैं, लेकिन उम्र गेल को आगे जाने से रोक रही है. संभवतः अगले साल फ्रेंचाइजी उन्हें साथ नहीं रखना चाहेगी. अगले साल मेगा ऑक्शन में फ्रेंचाइजी अगले तीन साल की टीम बनाना चाहेगी. 42 साल की उम्र में गेल के किसी भी टीम का हिस्सा बनने पर संदेह है. 2018 में गेल का नाम जब तीसरी बार नीलामी में आया तो पंजाब ने उन्हें खरीदा था

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें