1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl 2020 who will be in the uae everyone eyes will be on these 10 players aml

IPL 2020: UAE में किसका होगा जलवा, इन 10 खिलाड़ियों पर होगी सबकी नजरें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image
File Photo

नयी दिल्ली : भारत के क्रिकेट प्रेमियों को आईपीएल (IPL 2020) का इंतजार बेसब्री से रहता है. प्रशंसक अपनी पसंदीदा टीम और खिलाड़ियों को मैदान पर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए देखना चाहते हैं. इस बार कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus pandemic) के कारण आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में हो रहा है. 19 सितंबर से टीमें आमने-सामने नजर आयेंगी. सभी टीमों के खिलाड़ी अभ्यास में जुटे हुए हैं. इस बीच कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनपर न सिर्फ दर्शकों की नजर होगी, बल्कि फ्रेंचाइजी को भी उनसे काफी उम्मीदे हैं.

आईपीएल 2020 में सभी टीमों के पास अच्छे सलामी बल्लेबाज हैं. कई सलामी बल्लेबाज पिछली आईपीएल के तरह ही हैं, तो कई टीमों ने इसमें बदलाव किया है. इस बार आठ टीमें मैदान में होंगी. चेन्नई के दो खिलाड़ियों के आईपीएल छोड़ने के बाद टीम की हालत थोड़ी खराब है. वैसे टीम का कहना है कि इससे प्रदर्शन पर कोई विशेष फर्क नहीं पड़ेगा. आज हम बात करेंगे कि आईपीएल के 13वें सीजन में किन खिलाड़ियों पर सबकी नजरें रहेंगी.

10 सलामी बल्लेबाज, जिनपर होगी निगाहें

डेविड वॉर्नर-जॉनी बेयरस्टो, सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और जॉन बेयरस्टो टीम की जान हैं. पूरी टीम इन दोनों पर पूरी तरह निर्भर है. अगर ये बल्लेबाज पूरी लय में रहे तो टीम को एक मजबूत स्कोर शुरुआती ओवरों में ही दे देते हैं. 2019 के आईपीएल की बात करें तो बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली टीमों में सनराइजर्स हैदराबाद का नाम भी शामिल था.

दोनों सलामी बल्लेबाजों की बदौलत इस टीम ने पिछले सीजन में लाजवाब प्रदर्शन कर प्लेऑफ तक का सफर तय किया था. वार्नर तथा बेयरस्टो की जोड़ी ने आईपीएल के 12वें सीजन में तहलका मचा रखा था. यही जोड़ी 2020 में एक बार फिर धमाल मचने के लिए तैयार है. इस बार कुछ नये खिलाड़ी भी टीम में शामिल हुए हैं, उनसे भी उम्मीदें हैं. इसके अलावा वार्नर और बेयरस्टो पर एक बार फिर सबकी नजरें होंगी.

शिखर धवन- पृथ्वी शॉ, दिल्ली कैपिटल्स

शिखर धवन को टी-20 का मास्टर माना जाता है. इस छोटे फॉर्मेट में शिखर धवन अपनी टीम को शुरुआती ओवरों में अच्छी गती देने के लिए जाने जाते हैं. दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले शिखर के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में मौजूद युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ भी लंबे शॉट खेलने की काबलियत रखते हैं. हालांकि टीम के पास उनके पास लगभग छह खिलाड़ी हैं जो नियमित रूप से सलामी बल्लेबाजी करते हैं. इसमें अजिंक्य रहाणे, जेसन रॉय, एलेक्स कैरी और मार्कस स्टोइनिस के नाम भी शामिल हैं.

आईपीएल के पिछले सीजन में शॉ और धवन ने ही सलामी बल्लेबाजी की थी. धवन ने पूरी सीरीज में 521 रन बनाये थे, जबकि शॉ ने 353 रन बनाये थे. इस सीजन में भी दिल्ली की टीम इन भारतीय बल्लेबाजों को ही शुरुआत में उतारन पर विचार कर रही है. यह ओपनिंग जोड़ी भारत के लिए भी ओपनिंग कर सकती है. इसी कारण इस सलामी जोड़ी पर सभी की नजरें रहेंगी.

पार्थिव पटेल-एरोन फिंच, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से पार्थिव पटेल और एरोन फिंज की जोड़ी को सलामी बल्लेबाजी का मौका मिल सकता है. दोनों ही कम ओवरों के मैच में धमाकेदार पारी खेलने का दम रखते हैं. इस टीम के पास शुरू से ही सलामी बल्लेबाजों की कमी रही है. हालांकि इस साल फ्रेंचाइजी ने जोश फिलिप्स को भी अपनी टीम में शामिल किया है.

फिलिप्स भी अच्छे ऑपनर साबित हो सकते हैं. विराट भी कई बार ओपनिंग करते देखे गये हैं. लेकिन उन्हें मध्य क्रम का उस्ताद माना जाता है. इसके साथ ही टीम के पास एक भारतीय खिलाड़ी देवदत्त पडिक्कल भी है, जो ऑपनर की जगह ले सकते हैं, लेकिन उम्मीद है कि फिंच और पार्थिव को ही ऑपनिंग बल्लेबाज के रूप में उतारा जायेगा. पार्थिव ने पिछले साल अपनी टीम के लिए 139.37 की स्ट्राइक रेट से 373 रन बनाये थे. वह तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे.

रोहित शर्मा-क्विंटन डी कॉक, मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस आईपीएल की एक मात्र टीम है जिसने चार बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है. जब से रोहित शर्मा टीम के कप्तान बने हैं तब से इस टीम से सफलता के परचम लहराए हैं. कई दिग्गज टीमों को हराकर मुंबई ने आईपीएल के खिताब पर कब्जा किया है. पिछले सीजन में धौनी की मुंबई सुपर किंग्स को रोमांचक मुकाबले में हराकर रोहित की टीम ने यह खिताब जीता था.

रोहित टीम इंडिया के भी सलामी बल्लेबाज है और उनकी धारदार बल्लेबाजी का फायदा टीम को शुरुआत में ही मिल जाता है. इनका साथ देते हैं दूसरे सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक. दोनों की जोड़ी जबतक क्रीज पर रहती है रनों की बरसात होते रहती है. दोनों की तालमेल भी बेहतरीन है. पिछले सीजन में इन दोनों की बल्लेबाजी देखते ही बनती थी. वहीं इस बार भी दर्शकों को इनकी बल्लेबाजी का बेसब्री से इंतजार है.

टॉम बंटन-सुनील नरेन, कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता नाइट राइउर्स की बात करें तो एक समय काफी लय में रहने वाली इस टीम का पिछली कुछ सीजन से प्रदर्शन कमजोर चल रहा है, लेकिन फिर भी इसके सलामी बल्लेबाज टॉम बंटन और सुनील नरेन को खेलते देखना सभी क्रिकेटप्रेमियों को पसंद आयेगा. टीम ने अबतक दो बार खिताब अपने नाम किया है. इस सीजन में कोलकाता की सलामी जोड़ी की बात करें तो टॉम बंटन और सुनील नरेन एक बार फिर टीम की तरफ से ओपनिंग करते हुए नजर आ सकते हैं.

सुनील नरेन तो पुराने खिलाड़ी हैं. वहीं, 21 साल के टॉम बंटन इस सीजन में पहली बार आईपीएल खेलेंगे. उनपर सभी की निहागे होंगी. बंटन ने अभी तक अपने टी-20 करियर में महज 21 मैच ही खेले हैं. इन मैचों में उन्होंने 156.36 की स्ट्राइक रेट से कुल 663 रन बनाये हैं. कोलकाता की टीम को उम्मीद है कि इस बार की उनकी सलामी जोड़ी कुछ खास जरूर करेगी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें