18.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटICC U19 World Cup में रहा है भारत का दबदबा, 5 बार खिताब जीत चुकी है टीम इंडिया

ICC U19 World Cup में रहा है भारत का दबदबा, 5 बार खिताब जीत चुकी है टीम इंडिया

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला रविवार 11 फरवरी को खेला जाएगा. फाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा. भारत अब तक टूर्नामेंट में अपना एक भी मुकाबला नहीं हारा है. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की टीम भी मजबूत मानी जा रही है.

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का दबदबा रहा है. इसका अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि इसके 15 संस्करण में सात बार भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची है और पांच बार चैंपियन बनी है. अंडर-19 वर्ल्ड कप ने भारत को कई सुपर स्टार दिए हैं. विराट कोहली और शुभमन गिल जैसे स्टार भी अंडर-19 वर्ल्ड कप की ही देन हैं. एक बार फिर टीम इंडिया इतिहास रचने वाली है. भारत का मुकाबला रविवार को अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से होने वाला है. डिफेंडिंग चैंपियन भारत खिताब से बस एक जीत दूर है. इस संस्करण में अब तक भारत अपना एक भी मुकाबला नहीं हारा है. सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका को हराकर बाहर कर दिया.

सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में टॉप 3 में सभी भारतीय

युवा सितारों से सजी भारतीय टीम कई सितारों से सजी हुई है. टीम हर विभाग में शानदार प्रदर्शन कर रही है. बल्लेबाजी में जहां कई स्टार उभरकर सामने आए हैं, वहीं गेंदबाजी में भी कई कीर्तिमान स्थापित हुए हैं. मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में टॉप पर तीन भारतीय हैं. कप्तान उदय सहारन 389 रनों के साथ टॉप पर हैं. मुशीर खान ने अब तक 338 रन बनाए हैं और वह दूसरे नंबर पर हैं. तीसरे नंबर पर 394 रनों के साथ सचिन धास हैं.

Also Read: ICC U19 World Cup: सचिन ने टीम इंडिया को पहुंचाया वर्ल्ड कप के फाइनल में, कप्तान उदय की सराहनीय पारी

मुशीर खान ने जड़े हैं दो शतक

अब तक खेले गए छह मुकाबलों में पांच में किसी न किसी भारतीय बल्लेबाज ने शतक जड़ा है. मुशीर खान के नाम दो शतक हैं. उदय सहारन, सचिन धास और अर्शित कुलकर्णी ने भी एक-एक शतक बनाया है. सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में भारत सौमी पांडे तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने अब तक खेले छह मैच में 17 विकेट झटके हैं. उनका औसत 8.47 का रहा है. उन्होंने तीन बार चार विकेट चटकाए हैं.

विराट की कप्तानी में 2008 में जीता था भारत

भारत ने पहली बार 2000 में श्रीलंका को हराकर अंउर-19 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था. उस समय मोहम्मद कैफ टीम के कप्तान थे और स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह भी टीम का हिस्सा थे. इसके बाद भारत ने 2008, 2012, 2018 और 2022 में यह खिताब जीता है. 2008 में विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 12 रनों से हराया था. रवींद्र जडेजा भी टीम का हिस्सा थे.

Also Read: मुशीर खान ने वर्ल्ड कप में फिर ठोका शतक, भाई सरफराज खान ने बताया खुद से भी अच्छा बल्लेबाज

डिफेंडिंग चैपिंयन भी है भारत

2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को रौंदकर खिताब पर कब्जा किया था. उस फाइनल मुकाबले में कप्तान उन्मुक्त ने 111 रनों की शानदार पारी खेली थी. हालांकि भारतीय टीम में वह कोई खास जगह नहीं बना पाए. 2018 में जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताब पर कब्जा किया था, उस समय टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ थे, जो आज भी रणजी में धूम मचा रहे हैं. 2022 में यश ढुल की अगुवाई में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था. अब एक बार फिर भारत के पास विश्व चैंपियन बनने का मौका है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें