1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs sa will the first test be washed away in rain team india needs 6 wickets to win aml

IND vs SA: क्या बारिश में धुल जायेगा पहला टेस्ट, जीत के लिए टीम इंडिया को 6 विकेट की जरूरत

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट मैच पर शुरू से ही बारिश का साया है. दूसरे दिन का पूरा खेल बारिश में धुल गया. वहीं, अब पांचवें दिन भी बारिश आ अनुमान है. अगर आज पांचवें दिन बारिश होती है तो टीम इंडिया के लिए जीत की राह आसान नहीं होगी. जानिए मौसम वैज्ञानिक क्या कहते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विकेट लेने के बाद जश्न मनाते भारतीय खिलाड़ी.
विकेट लेने के बाद जश्न मनाते भारतीय खिलाड़ी.
PTI

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहले टेस्ट का पांचवा दिन आज है. भारत जीत से महज 6 विकेट दूर है. जबकि आखिरी दिन दक्षिण अफ्रीका को जीतने के लिए अब भी 211 रनों की जरूरत है. जहां भारत इतिहास रचने के बेहद करीब है, वहीं, सेंचुरियन का मौसम भारत की संभावनाओं को खराब कर सकता है. विराट कोहली और उसकी सेना के लिए मौसम खेल बिगाड़ने वाला साबित हो सकता है.

टेस्ट के दूसरे दिन बारिश से धुलने के बाद खेल के अंतिम दिन भी मौसम की अहम भूमिका होगी. एक्यूवेदर के अनुसार, टेस्ट के पांचवें दिन दोपहर के दौरान दो घंटे बारिश की संभावना है. इसके अलावा गरज के साथ छींटे भी पड़ सकते हैं. ऐसे में अगर खेल प्रभावित होता है तो ड्रा की संभावना प्रबल है.

बारिश के कारण टेस्ट का दूसरा दिन पूरी तरह गंवाने के बावजूद भारत ने पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया है. पहली पारी में 324 रन बनाने के बाद भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 194 रनों पर आउट कर 130 रनों की मजबूत बढ़त ले ली. प्रोटियाज ने दूसरी पारी में भारत को 174 रनों पर रोक दिया. लेकिन भारत ने 305 का लक्ष्य रखा.

भारतीय गेंदबाजों ने चौथे दिन की समाप्ति से पहले चार विकेट लिए, जिसमें जसप्रीत बुमराह ने दिन के अंतिम घंटे में दो बल्लेबाजों को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को बैकफुट पर ला दिया. पांचवें दिन दोपहर में बारिश की भविष्यवाणी के साथ, टीम इंडिया पांचवें दिन गेंद पर दबाव बनाने का लक्ष्य रखेगी और दिन के पहले सत्र में ही कार्यवाही को समाप्त करने का लक्ष्य रखेगी.

इस बीच, प्रोटियाज को कप्तान डीन एल्गर से लड़ाई की उम्मीद होगी, जिन्होंने शानदार अर्धशतक बनाया और रात भर नाबाद रहे. अगर मैच दोपहर तक चलता है और बारिश होती है, तो भारतीयों के लिए चीजें जटिल हो सकती हैं और मैच ड्रॉ होने के लिए मजबूर हो सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें