26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IND vs SA: दूसरे टेस्ट में रवींद्र जडेजा की होगी वापसी, एक और घातक गेंदबाज को टीम में किया गया शामिल

सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के हाथों करारी हार का सामना करने के बाद भारत अब टीम में कुछ बदलाव की तैयारी कर रहा होगा. दूसरे टेस्ट में रवींद्र जडेजा की टीम में वापसी संभव है. उन्होंने अभ्यास शुरू कर दिया है. आवेश खान को भी टीम में शामिल किया गया है.

बॉक्सिंग डे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक पारी और 32 रनों की करारी हार के बाद भारतीय टीम कुछ बदलाव करना जरूर चाहेगी. इस हार के बाद टीम इंडिया को स्लो ओवर रेट के लिए दो डब्ल्यूटीसी अंक भी खोने पड़े और मैच फीस का 10 फीसदी जुर्माना भी लगा. दूसरे टेस्ट में भारत के लिए एक उम्मीद की किरण के रूप में रवींद्र जडेजा की वापसी हो सकती है. पीठ में ऐंठन की वजह से पहले टेस्ट से बाहर रहने वाले स्टार ऑलराउंडर दूसरे मैच के लिए तैयारी में जुट गए हैं. उन्होंने प्रशिक्षण शुरू कर दिया है. उम्मीद है कि केपटाउन में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को जडेजा की सेवाएं मिलेंगी.

शानदार बल्लेबाजी भी करते हैं जडेजा

रवींद्र जडेजा विदेशी जमीन पर गेंदबाजी के अलावा अपनी बेहतर बल्लेबाजी के कारण हमेशा रविचंद्रन अश्विन से आगे निकल जाते हैं. लेकिन पहले टेस्ट में स्पिनरों के लिए प्रतिकूल पिच पर अश्विन ने 19 ओवर में 41 रन देकर एक विकेट चटकाया. लेकिन भारत को बल्लेबाजी में जडेजा की काफी कमी खली. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार तीसरे दिन के खेल के बीच जडेजा वार्म-अप सत्र का हिस्सा थे.

Also Read: IND vs SA Test: रोहित शर्मा ने ईमानदारी से स्वीकारी हार, कहा – हम जीत के हकदार ही नहीं थे

जडेजा ने जमकर किया अभ्यास

वार्म अप के दौरान रवींद्र जडेजा काफी सहज लग रहे थे. उन्होंने 30 से 40 मीटर की छोटी दौड़ लगाई. सत्र के दौरान उन्होंने कुछ फिटनेस अभ्यास भी किये. लेकिन सबसे अधिक आश्वस्त करने वाला पहलू तीसरे दिन लंच ब्रेक के दौरान उनकी गेंदबाजी थी. रिजर्व तेज गेंदबाज मुकेश कुमार के साथ, जडेजा ने करीब 20 मिनट तक अभ्यास ट्रैक पर गेंदबाजी की.

दूसरे टेस्ट में अश्विन और जडेजा दोनों के खेलने की संभावना

केपटाउन में दूसरे और आखिरी टेस्ट के लिए अभी चार दिन बाकी हैं और ऐसे में जडेजा की वापसी की पूरी संभावना है. लेकिन ये अश्विन की जगह नहीं लेंगे. माना जा रहा है कि अश्विन भी टीम का हिस्सा होंगे. ऐसे में चौथे सीमर के रूप में शार्दुल ठाकुर के खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें बैठना पड़ सकता है. मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह का खेलना तय है.

Also Read: SA vs IND: दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट मैच में भारत को पारी और 32 रन से हराया

आवेश खान भारतीय टीम में शामिल

एक और बड़ा अपडेट यह है कि केपटाउन टेस्ट के लिए तेज गेंदबाज आवेश खान को टीम में शामिल किया गया है. आवेश पहले से ही भारत ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका में हैं. इससे यह जाहिर होता है कि प्रसिद्ध कृष्ण की जगह आवेश खान प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं. दूसरे मुकाबले में भारत तीन सीमरों और दो स्पिनरों के साथ मैदान पर उतर सकता है.

तीन जनवरी से शुरू होगा दूसरा टेस्ट मैच

बीसीसीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा कि सीनियर पुरुष चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन से सात जनवरी तक केपटाउन में होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए मोहम्मद शमी की जगह आवेश खान को टीम में जगह दी है. आवेश ने अब तक 38 प्रथम श्रेणी मैचों में 149 विकेट लिए हैं. वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा थे जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी. वह फिलहाल बेनोनी में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच के लिए भारत ए टीम का हिस्सा हैं. उन्होंने 23.3 ओवर में 54 रन देकर पांच विकेट चटकाए.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें