1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs eng dhonis special record threat in fourth test run machine virat kohli very close to four big achievements india banam england live score avd

IND vs ENG : चौथे टेस्ट में मंडराया धौनी के खास रिकॉर्ड पर खतरा, रन मशीन विराट कोहली चार बड़ी उपलब्धियों के बेहद करीब

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रन मशीन विराट कोहली चार बड़ी उपलब्धियों के बेहद करीब
रन मशीन विराट कोहली चार बड़ी उपलब्धियों के बेहद करीब
pti photo
  • चौथे टेस्ट में कप्तान के रूप में कोहली की नजरें चार बड़े रिकॉर्ड पर

  • चार मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे

  • चौथे टेस्ट में धौनी के खास रिकॉर्ड पर कोहली की नजर

भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच गुरुवार 4 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. सीरीज में 2-1 की बढ़त बना चुकी टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं. दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में विराट सेना ने इंग्लैंड को 10 विकेट से रौंदकर सीरीज पर बढ़त बनायी.

इधर जब चौथे टेस्ट में पिच को लेकर बवाल मची हुई है, तो उस बीच टीम इंडिया के कप्तान और रन मशीन विराट कोहली के पास टेस्ट में चार बड़ी उपलब्धि हासिल करने का मौका है. विराट कोहली की सारी उपलब्धियां कप्तानी से ही जुड़ी हैं. आइये जानें चौथे टेस्ट में कोहली की नजरें किन खास रिकॉर्ड पर हैं.

कप्तान के रूप में सबसे अधिक टेस्ट मैच खेलने का रिकार्ड

विराट कोहली जैसे ही नरेद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के लिए मैदान पर उतरेंगे, वो टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. इसके साथ ही कोहली सबसे अधिक टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले भारत के दूसरे कप्तान हो जाएंगे. दरअसल कोहली ने अब तक अपनी कप्तानी में 59 टेस्ट मैच खेले हैं, जबकि धौनी ने अपनी कप्तानी में 60 मैच खेले हैं.

तीनों फॉर्मेट में बतौर कप्तान कोहली 12 हजार रन के करीब

चौथे टेस्ट में विराट कोहली एक और रिकॉर्ड के बेहद करीब हैं. गुरुवार से शुरू हो रहे चौथे टेस्ट में विराट कोहली अगर 17 रन बनाने में कामयाब हो जाएंगे, तो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कोहली के नाम 12 हजार रन पूरे हो जाएंगे. अगर ऐसा होता है तो कप्तान के रूप में कोहली इस उपलब्धि को हासिल करने वाले दुनिया के दिग्गज क्रिकेटरों के क्लब में शामिल हो जाएंगे. तीनों फॉर्मेट में बतौर कप्तान 12 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ियों में पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं, तो दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ शामिल हैं.

घरेलू मैदान में कप्तानी में सबसे अधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड

विराट कोहली अगर अपनी कप्तानी में अहमदाबाद टेस्ट मैच जीतने में कामयाब हो जाते हैं, तो घरेलू मैदान में वो सबसे अधिक मैच जीतने के ऑस्ट्रेलियाई पूर्व दिग्गज कप्तान स्टीव स्मिथ के 22 मैचों में जीत के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे. विराट कोहली फिलहाल अपनी कप्तानी में घरेलू मैदान में 22 मैच में जीत दर्ज की है. अगर ऐसा करने में कोहली कामयाब होते हैं, तो वो इस सूची में तीसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे.

इसके अलावा विराट कोहली क्लाइव लॉयड के सबसे अधिक मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं. इस समय टेस्ट में सबसे सफल कप्तानों में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ सबसे टॉप पर हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में 53 मैच जीते हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने 48 टेस्ट मैच जीते हैं. तीसरे नंबर पर इस मामले में क्लाइन लॉयड का नंबर आता है. उसके बाद विराट कोहली इस समय अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 35 मैचों में जीत दिलायी है.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें