1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs aus test series 2020 team india corona test report negative players start practice rohit sharma virat kohli bcci video aml

IND vs AUS Test Series 2020: टीम इंडिया का कोरोना टेस्ट निगेटिव, खिलाड़ियों ने शुरू की प्रैक्टिस

By Agency
Updated Date
Team India
Team India
File

IND vs AUS Test Series 2020 सिडनी : भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को अपने पहले पूर्ण नेट सत्र में सफेद (सीमित ओवरों) और लाल (Test Match) गेंद से एक साथ सभी खिलाड़ियों के साथ अभ्यास किया. शनिवार को पहले अभ्यास सत्र में खिलाड़ियों ने जिम और रनिंग सत्र में भाग लिया था. इससे पहले सभी खिलाड़ियों, उनके परिजनों और स्टॉफ का कोरोना टेस्ट (Corona Test Report) करवाया गया था. सभी खिलाड़ियों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है. खिलाड़ी दूसरे दिन मैदान पर अभ्यास करना सही समझा. भारतीय दल के साथ टेस्ट विशेषज्ञ भी यात्रा कर रहे है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने अपने सोशल मीडिया पर जो वीडियो साझा किया है उसे देख कर समझा जा सकता है कि खिलाड़ी सफेद और लाल गेंद प्रारूप का अभ्यास एक साथ कर रहे हैं.

भारत के दो विशेषज्ञ स्लिप क्षेत्ररक्षकों विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा को लंबे समय तक लाल गेंद के साथ कैच अभ्यास करते हुए देखा गया. वहीं, दूसरी तरफ भारतीय टीम के नये तेज गेंदबाज टी नटराजन नेट पर सफेद कूकाबुरा के साथ गेंदबाजी कर रहे थे. नटराजन ने दिन के नेट सत्र में सफेद गेंद के लगभग सभी शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को गेंदबाजी की.

बीसीसीआइ ने ट्वीट किया कि हमने उन्हें आइपीएल में भी बहुत सफलता के साथ गेंदबाजी करते हुए देखा है और पहली बार भारतीय दल के लिए चुने जाने के बाद यहां नटराजन नेट सत्र में गेंदबाजी कर रहे हैं. सपना सच होने जैसा पल. सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटोर वीवीएस लक्ष्मण ने इस ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा ‘प्रेरक कहानी'. चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, पृथ्वी शॉ, हनुमा विहारी, रिषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन जैसे टेस्ट दल के खिलाड़ी केवल लाल गेंद से प्रशिक्षण लेंगे, जबकि दोनों टीम में शामिल अन्य खिलाड़ी अभ्यास कार्यक्रम के अनुसार दोनों गेंद से होने वाले सत्रों में भाग लेंगे.

नेट पर दोनों प्रारूपों के खिलाड़ियों के साथ अभ्यास इसलिए कराया जा रहा ताकि वे परिस्थितियों के साथ ठीक से सामंजस्य बैठा सकें. टेस्ट टीम के खिलाड़ियों ने मार्च के पहले सप्ताह के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है. सीमित ओवरों की सीरीज के बाद भारतीय टीम को टेस्ट मैच के लिए दो अभ्यास मुकाबले खेलने है, जिसमें से एक मैच गुलाबी गेंद (दिन-रात्रि) से होगा. टीम प्रबंधन चाहता है कि इन मैचों से पहले टेस्ट विशेषज्ञों को जितना संभव हो उतना नेट अभ्यास मिल सके.

विश्व क्रिकेट में सबसे प्रभावशाली क्रिकेटरों में से एक हैं कोहली : टेलर

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर को लगता है कि विराट कोहली विश्व क्रिकेट में बहुत ही प्रभावशाली खिलाड़ी हैं, जो आक्रामक क्रिकेटर और महान व्यक्ति दोनों की भूमिकाएं बेहतरीन ढंग से निभाते हैं. करिश्माई भारतीय कप्तान का दर्जा रिकार्ड पारियां खेलने के बाद बढ़ता ही जा रहा है. टेलर ने सिडनी मार्निंग हेराल्ड कहा कि मुझे लगता है कि वह विश्व क्रिकेट में काफी प्रभावशाली खिलाड़ी है, लेकिन मुझे लगता है कि वह आक्रामक क्रिकेटर और एक सम्मानजनक व्यक्ति के रूप में खुद को पेश करने में बहुत ही अच्छा काम करता है.

मुझे लगता है कि वह इसमें बहुत ही अच्छा कर रहा है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा कि कोहली बेहद ही सम्मान के साथ प्रभावशाली व्यक्तित्व की जिम्मेदारी निभाता है. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि वह इस जिम्मेदारी को बहुत सम्मान के साथ निभाता है. जब आप उसे खेलते हुए देखो तो वह अपनी इच्छा के अनुसार काम करता है. भारत को 2005-07 तक कोचिंग देने वाले ग्रेग चैपल ने कहा कि भारतीय कप्तान विश्व क्रिकेट में सबसे प्रभावशाली खिलाड़ियों में से एक हैं जो अपनी राय देने में हिचकिचाते नहीं हैं.

कोहली से प्रतिद्वंद्वी के तौर पर नफरत करना पसंद : टिम पेन

टेस्ट कप्तान टिम पेन ने कहा कि भारतीय कप्तान विराट कोहली पर ऑस्ट्रेलियाई लोगों की राय अलग अलग हैं, जिन्हें वे प्रतिद्वंद्वी के तौर पर नफरत करना पसंद करते हैं, लेकिन साथ ही प्रशंसक के तौर पर खेलते हुए देखने का लुत्फ उठाते हैं. पेन ने ‘एबीसी स्पोर्ट' से कहा कि मुझसे उनके बारे में काफी सवाल पूछे जाते हैं, लेकिन वह मेरे लिए एक अन्य खिलाड़ी ही हैं, मुझे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता. मेरा उनके साथ कोई रिश्ता नहीं है, मैं उन्हें टॉस के समय देखता हूं और उनके खिलाफ खेलता हूं, बस इतना ही. उन्होंने कहा कि विराट के साथ काफी मजे की बात है, हम उन्हें नफरत करना पसंद करते हैं, लेकिन साथ ही क्रिकेट प्रशंसक के तौर पर उन्हें बल्लेबाजी करते हुए देखना पसंद करते हैं. निश्चित रूप से उन्हें लेकर राय अलग अलग हैं. हम उन्हें बल्लेबाजी करते हुए देखना पसंद करते हैं, लेकिन साथ ही हम उन्हें ज्यादा रन जुटाते हुए भी नहीं देखना चाहते.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें