26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND vs AUS: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के शेड्यूल का ऐलान, सीरीज में भारत का रहा है दबदबा

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. इस सीरीज में पहली बार पांच टेस्ट मुकाबले खेले जाएंगे. इस सीरीज में अब तक भारत का दबदबा रहा है.

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने अपने आगामी घरेलू सीरीज का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है. इस शेड्यूल में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पांच मैचों की तारीखों की भी जानकारी है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 22 नवंबर को पर्थ में शुरू होगी. यह सीरीज नये साल की शुरुआत तक चलेगी. एडिलेड में खेला जाने वाला टेस्ट डे-नाइट होगा. 1991/1992 के बाद यह पहली बार होगा कि ऑस्ट्रेलिया और भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में पांच मैचों की सीरीज खेली जाएगी. पहले इस सीरीज में 4 मैच होते थे. यह सीरीज 2025 में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिनप फाइनल में जगह बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा.

IND vs AUS: WTC फाइनल में दो बार हारा है भारत

अधिकतर भारतीय खिलाड़ी इस समय इंडियन प्रीमियर लीग में व्यस्त हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की बात करें तो शुरुआती दोनों बार फाइनल में भारत ने जगह बनाया था. लेकिन दोनों ही बार भारत को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. पहले फाइनल में भारत को न्यूजीलैंड ने हराया था. पिछली बार फाइनल में भारत ऑस्ट्रेलिया से हारा था. 2016/2017 से प्रतिष्ठित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर भारत का कब्जा है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले इस साल के अंत में भारत का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं. उन्होंने दोनों टीमों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा की भविष्यवाणी कर रहे हैं.

IND vs AUS: पहली बार पांच मैचों की होगी सीरीज

हॉकले ने आईसीसी की एक विज्ञप्ति में कहा कि यह क्रिकेट की सबसे बहुप्रतीक्षित मुकाबलो में से एक है. क्रिकेट जगत की निगाहें विस्तारित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर है. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को 1991-92 के बाद पहली बार पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला के साथ एशेज के समान स्तर पर रखा गया है. हमें विश्वास है कि कार्यक्रम दर्शकों और उपस्थिति को अधिक बढ़ाएगा. जबरदस्त प्रदर्शन होगा.

IND vs AUS: महिला टीम भी करेगी ऑस्ट्रेलिया का दौरा

भारत की महिला टीम भी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी. दोनों टीमों को दिसंबर की शुरुआत में तीन एकदिवसीय मैच खेलने हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उसका शेड्यूल भी जारी कर दिया है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मुकाबला 5 दिसंबर को ब्रिस्बेन में खेला जाएगा. दूसरा वनडे मुकाबला 8 दिसंबर को ब्रिस्बेन में ही खेला जाएगा. तीसरा और आखिरी वनडे मुकाबला 11 दिसंबर को पर्थ में खेला जाएगा. महिला टीम को ऑस्ट्रेलिया से कड़ी टक्कर मिलती है, लेकिन भारतीय टीम भी शानदार लय में है.

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत (पुरुष) टेस्ट शेड्यूल

पहला टेस्ट : 22-26 नवंबर – पर्थ.
दूसरा टेस्ट : 6-10 दिसंबर – एडिलेड (दिन/रात).
तीसरा टेस्ट : 14-18 दिसंबर – ब्रिस्बेन.
चौथा टेस्ट : 26-30 दिसंबर – मेलबर्न.
पांचवां टेस्ट : 3-7 जनवरी – सिडनी.
ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत (महिला), वनडे सीरीज
पहला वनडे : 5 दिसंबर – ब्रिस्बेन.
दूसरा वनडे : 8 दिसंबर – ब्रिस्बेन.
तीसरा वनडे : 11 दिसंबर – पर्थ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें