15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटIND vs AFG T20 मैच नहीं खेलेंगे ईशान किशन, जानें क्या है कारण

IND vs AFG T20 मैच नहीं खेलेंगे ईशान किशन, जानें क्या है कारण

अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले टी20 मुकाबले के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम की घोषणा कर दी है. टीम सेलेक्टर्स ने भारतीय टीम के विकेटकीपर के तौर पर संजू सैमसन और जितेश शर्मा जैसे खिलाड़ियों का चयन किया है. भारतीय टीम के शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को टीम में जगह नहीं दी गई है.

अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले टी20 मुकाबले के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम की घोषणा कर दी है. टीम सेलेक्टर्स ने भारतीय टीम के विकेटकीपर के तौर पर संजू सैमसन और जितेश शर्मा जैसे खिलाड़ियों का चयन किया है. भारतीय टीम के शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को टीम में जगह नहीं दी गई है. ईशान किशन का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से अच्छा नहीं रहा है. जिसको देखते हुए उनका टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलने पर भी सस्पेंस बढ़ गया है. ईशान किशन का टी20 से बाहर होना इस बात की तरफ साफ ईसार कर रहा है कि टी20 फॉर्मेट में भारतीय सेलेक्टर अब संजू और जितेश पर ही निर्भर रहना चाहते हैं. टेस्ट और वनडे टीमों में भी उनका स्थान केएल राहुल ने ले लिया है, जिन्हें सभी टेस्ट में काफी पसंद भी कर रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ चोट की वजह से भारतीय टीम से दूर चल रहे ऋषभ पंत की वापसी की बात हो रही है. यदि ऋषभ की वापसी टीम में हो जाती है तो, ईशान किशन का टीम में जगह बनाना काफी मुश्किल हो जाएगा. अब ईशान के भारतीय टीम से बाहर होने के भी कई दावे किये जा रहे हैं.

इन दावों ने सभी को चौंकाया

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार उन्हें बिना अनुमति के किसी टेलीविजन शो में भाग लेने के लिए उन्हें अनुशासित किया गया होगा. लेकिन अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है. वहीं रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 17 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका में टीम छोड़ने की अनुमति लेने के बाद उन्होंने अभी भी बीसीसीआई को अपनी उपलब्धता के बारे में सूचित नहीं किया है. इस वजह से उन्हें बाहर किया गया हो, लेकिन अभी तक किसी भी दावे की पुष्टि नहीं हो पाई है। अभी तक यह भी पता नहीं चल पाया है कि उनकी छुट्टी कितनी लंबी हो सकती है.

दक्षिण अफ्रीका सीरीज के दौरान भी नहीं आए थे नजर

ईशान किशन ने दक्षिण अफ्रीका दौरे से व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए बीसीसीआई से ब्रेक मांगा था. इसके बाद वह टेस्ट टीम से हट गए. उनकी जगह केएल राहुल को टीम में मौका दिया गया. वह पिछले कुछ समय से बड़ी पारियां नहीं खेल पाएं हैं. ईशान काफी समय से फॉर्म में नहीं चल रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 टीम में वह नहीं थे. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टी20 मैच खेला था. अब उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले टी20 सीरीज में भी मौका नहीं दिया गया है. वह अचानक ही नेशनल टीम से गायब हो गए हैं.

पिछला साल ईशान के लिए कुछ खास नहीं रहा

ईशान किशन इस साल की शुरुआत से ही काफी व्यस्त रहे हैं. लेकिन उनका प्रदर्शन इस साल कुछ खास नहीं रहा है. वह फरवरी-मार्च में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम का हिस्सा थे. लेकिन उन्होंने केवल बैकअप का काम किया. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ वनडे सीरीज में सिर्फ एक मैच खेला. आईपीएल 2023 सीजन के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए उन्होंने इंग्लैंड की यात्रा की, लेकिन मैच में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे.

ईशान ने खेले वर्ल्ड कप के केवल दो मैच

एशिया कप से पहले ईशान किशन को वेस्टइंडीज दौरे पर खेलने का मौका मिला. वहां उन्होंने दो टेस्ट, तीन वनडे और इतने ही टी-20 मैच खेले. किशन इस साल वनडे वर्ल्ड कप टीम का भी हिस्सा थे, लेकिन शुभमन गिल की गैरमौजूदगी में उन्होंने केवल दो मैच खेले. बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ने वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 इंटरनेशनल खेले.

BCCI ने जारी किया था बयान

बीसीसीआई ने साल 2023 के दिसंबर महीने की शुरुआत में एक आधिकारिक बयान जारी कर बताया था कि ईशान किशन ने प्रतियोगिता से बाहर होने के पीछे व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया था. इसलिए चयनकर्ताओं ने उनके प्रतिस्थापन के रूप में केएल राहुल को टीम में शामिल किया था. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक लगातार यात्रा और खेल के बीच पर्याप्त समय की कमी के कारण मानसिक थकान होने की वजह से ईशान ने ब्रेक लेने का फैसला किया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें